Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थचेहरे की झुर्रियों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए शहद का ऐसे...

चेहरे की झुर्रियों, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

खास बातें

शहद स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

शहद झुर्रियों से छुटकारा दिला सकता है.

शहद से स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. शहद को स्वाद, सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. हर कोई ग्लोइंग स्किन पसंद करता है लेकिन, कई बार चेहरे पर पड़ी झुर्रियां हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करती हैं. किसी को भी चेहरे पर दाग, धब्बे पसंद नहीं होते और उनसे बचने के लिए वो कई तरह के उपाय अपनाते हैं लेकिन, पॉलुशन, अनहेल्दी डाइट, पेट साफ न होना, ऑयली फूड आदि की वजह से ये समस्या परेशान कर सकती है. तो अगर आप भी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो शहद आपके बड़े काम आ सकता है. आपको बता दें कि शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे के दाग, धब्बे, ऑयली स्किन और ड्राई स्किन में मददगार हो सकते हैं.

1. झुर्रियों-

शहद एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकता है. रोजाना शहद को चेहरे पर लगाने से कोलेजन को बढ़ाने के साथ झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं.

2. ड्राई स्किन-

शहद एक नेचुरल ह्यूमिक टेंट है, जो स्किन को अंदर से मॉइस्चराइजर करने में मदद कर सकता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप शहद को चेहरे पर लगा सकते हैं.

3. दाग, धब्बे-

शहद एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने और दाग, धब्बे से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

4. सनबर्न-

बाहर काम पर जाते हैं, तो सनबर्न होना आम बात है. कई बार स्किन को कवर करने के बाद भी चेहरे पर दाग नजर आने लगते हैं. रोजाना चेहरे पर शहद लगाने से सनबर्न की समस्या से छुटकारा मिल सकता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106373
Views Today : 303
Total views : 407064

ब्रेकिंग न्यूज़