Tuesday, April 30, 2024
Homeस्वास्थएक दिन में पी रहे हैं इतना गर्म पानी तो हो जाएं...

एक दिन में पी रहे हैं इतना गर्म पानी तो हो जाएं सावधान ! फायदे से ज्यादा हो सकता है नुकसान

हेल्दी रहने के लिए कुछ लोग गर्म पानी पीते हैं. सुबह-सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. गर्म पानी पीने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कई बार लोग ज्यादा गर्म पानी पीने लगते हैं और फायदे की बजाय इसके नुकसान सामने आने लगते हैं. इसकी वजह से शरीर को कई तरह की समस्याएं (Hot water side effects) होने लगती हैं. आइए जानते हैं ज्यादा गर्म पानी पीने से नुकसान और एक दिन में कितने गिलास गर्म पानी पीना चाहिए..

दिनभर में कितने गिलास गर्म पानी पी सकते हैं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, एक दिन में तीन ग्लास से ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए. जब भी खाना खाएं, उसके एक घंटे बाद ही गर्म पानी का सेवन करें. ज्यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

गर्म पानी के साइड इफेक्ट्स

ज्यादा मात्रा में गर्म पानी पीने से अन्नप्रणाली (Esophagus) को नुकसान पहुंच सकता है. यह मुंह से पेट तक जाने वाली एक ट्यूब है. गर्म पानी से इसमें छोटे-छोटे दाने निकल सकते हैं. लंबे समय तक दर्द और जलन हो सकती है.

बवासीर की समस्या

अगर आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपका मल सूख सकता है और आपको कब्ज-एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इससे पेट का टेंपरेचर भी बढ़ जाता है. इतना ही नहीं बवासीर की समस्या भी आपको परेशान कर सकती है.

डिहाइड्रेशन

गर्म पानी पीने से ऐसा लगता है कि पेट भरा हुआ है. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. आपके होंठ रूखे-रूखे से हो सकते हैं. पैरों में दर्द हो सकता है. इसलिए ज्यादा गर्म पानी पीने से बचना चाहिए.

डाइजेशन बिगड़ सकता है

वैसे तो पाचन तंत्र के लिए गर्म पानी फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो इससे पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है. यह पाचन एंजाइमों को धो देता है और पेट के पीएच और अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे डाइजेशन में प्रॉब्लम्स होने लगती हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

102645
Views Today : 521
Total views : 400938

ब्रेकिंग न्यूज़