Monday, May 20, 2024
Homeदेशप्रदेश के डिपुओं में अब आंखें स्कैन करके भी मिलेगा राशन,राजेंद्र गर्ग

प्रदेश के डिपुओं में अब आंखें स्कैन करके भी मिलेगा राशन,राजेंद्र गर्ग

शिमला, सुरेंद्र राणा, प्रदेश डिपुओं में अब आंखों को स्कैन करके भी राशन मिल जाएगा। यह प्रणाली इसी माह से डीपुओं में लागू कर दी जाएगी।आज शिमला में पत्रकार वार्ता में खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग का ध्यान रखते हुए विकास कार्य कर रही है और हिमाचल को शीर्ष की ओर ले जा रही है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि प्रदेश में सरकार द्वारा हर वर्ग को ध्यान में रखकर विकास कार्य किए गए हैं जिसके चलते आज हिमाचल प्रदेश में गरीब परिवारों के लिए मुफ्त राशन के साथ ही उज्जवला योजना के तहत 3 लाख 41 हजार से अधिक महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि खाद्य तेलों के लिए हाल ही मे सरकार ने बीपीएल के लिए 20 रुपये जबकि एपीएल परिवारो के लिए 10 रू प्रति लीटर की सब्सिडी दी है जो एक सराहनीय कार्य है।

उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन वितरण का कार्य लगातार किया जा रहा है जिससे गरीबों को करोना काल से ही राहत मिल रही है खाद्य आपूर्ति मंत्री ने बताया कि राशन डिपो में फिंगरप्रिंट स्कैन के माध्यम से राशन वितरित करने के अलावा अब आई स्कैन (आँखों से स्केन) के द्वारा भी राशन दिया जाएगा।उन्होंने बताया कि जिन लोगों के फिंगरप्रिंट में दिक्कतें आ रही थी उन्हें इससे राहत मिलेगी और यह प्रणाली इसी माह से शुरू की जाएगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110497
Views Today : 249
Total views : 413193

ब्रेकिंग न्यूज़