Friday, May 10, 2024
Homeस्वास्थसर्दियों में रोज क्यों खानी चाहिए मूली, जान लेंगे तो अभी से...

सर्दियों में रोज क्यों खानी चाहिए मूली, जान लेंगे तो अभी से खाना शुरू कर देंगे

पंजाब दस्तक डेस्क, मूली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। मूली खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है. मूली में एक खास तरह का एंटी हाइपरटेंसिव तत्व भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेश को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा जानते है मूली के अन्य फायदे।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में करती है मदद

अगर आंखों की रोशनी कमजोर है तो आंवला, संतरा, पालक के साथ ही आपको मूली का सेवन करना चाहिए. यह विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं. अगर रोजाना एक मूली का सेवन किया जाए तो इससे आंखों को गजब का फायदा हो सकता है.

पायरिया के इलाज में मददगार

कई लोगों के मसूढ़ों से खून आता है, इसे पायरिया कहा जाता है. इस समस्या से मूली काफी हद तक आराम पहुंचा सकती है. मूली के रस से दिन में 2-3 बार कुल्ले करने और इसका रस पीने से फायदा हो सकता है. मूली के रस से कुल्ला करना, मसूड़ों-दांतों पर मलना और पीना दांतों के लिये बहुत लाभकारी है. मूली को चबा-चबा कर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

सर्दी-जुकाम कर देगी छूमंतर

मौसमी सर्दी, जुकाम और खांसी को भी मूली से काफी हद तक ठीक किया जा सकता है. इसमें एंटी-कांजेस्टिव गुण होते हैं जो कफ खत्म करने में मददगार होते हैं. वहीं जो लोग सर्दी-खांसी से परेशान रहते हैं उन्हें नियमित रूप से मूली का सेवन करना चाहिए.

डाइबिटीज में राहत

डाइबेटिक पेशंट को मूली को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

मोटापा कम कर सकती है मूली

थकान मिटाने और नींद लाने में मूली कारगर नुस्खे की तरह काम करती है. मोटापे से छुटकारा दिलाने में भी मूली बेहतरीन हो सकती है. करना बस इतना है कि इसके रस में नींबू और नमक मिलाकर रोजाना पीएं. दरअसल, मूली खाने से आपकी भूख शांत होती है. भूख कम लगेगी तो आप कम खाएंगे और फिट रह सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106503
Views Today : 547
Total views : 407308

ब्रेकिंग न्यूज़