Monday, May 20, 2024
Homeराजनीतिहिमाचल में बारिश-बर्फबारी से 248 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से 248 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त

शिमला(सुरेन्द्र राणा); हिमाचल प्रदेश में बुधवार को दूसरे दिन भी बारिश बर्फबारी का दौर जारी रहा। बुधवार को प्रदेश में चार नेशनल हाईवे सहित 248 सड़कें बंद रहीं। 140 बिजली ट्रांसफर और 39 पेयजल योजनाएं प्रभावित होने से लोगों की परेशानियां और बढ़ गई हैं। आठ और नौ जनवरी को दोबारा भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, शिमला और मंडी जिला में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में एचआरटीसी के 250 रूट प्रभावित रहे। राजधानी शिमला सहित मैदानी जिलों में दिन भर बादल झमाझम बरसे।

प्रदेश के अधिकतम तापमान में छह से सात डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। बर्फबारी के चलते मनाली से आगे सैलानियों को भेजने पर जिला प्रशासन ने रोक लगा दी है। जिला कांगड़ा के इंद्रुनाग-बीड़ बिलिंग में दूसरे दिन भी पैराग्लाइड़िंग न होने से पर्यटक मायूस रहे।  नेशनल हाईवे-5 नारकंडा में, एनएच 305 जलोड़ी जोत में, एनएच मनाली-लेह और एनएच 154 भरमौर-पठानकोट बंद रहा।

लाहौल-स्पीति में 137, किन्नौर में 51, मंडी में 28, कुल्लू में 16, शिमला में 10 और चंबा में छह सड़कें बंद रहीं। चंबा में सबसे अधिक 66, मंडी में 30, लाहौल स्पीति में 21, किन्नौर में 19 और कुल्लू में चार बिजली ट्रांसफार्मर ठप रहे।

चंबा में 32 और लाहौल स्पीति में सात पेयजल योजनाएं प्रभावित रही। किसान और बागवानों के लिए जहां बर्फबारी और बारिश राहत बनकर आई है, वहीं बर्फबारी से लोगों की दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

प्रदेश में गुरुवार और शुक्रवार को भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। आठ और नौ जनवरी को दोबारा भारी बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110526
Views Today : 279
Total views : 413223

ब्रेकिंग न्यूज़