Sunday, May 5, 2024
Homeटेक्नोलॉजीBSNL ने किया 5G लॉन्च करने का एलान, इस दिन से शुरू...

BSNL ने किया 5G लॉन्च करने का एलान, इस दिन से शुरू होगी सर्विस!

पंजाब दस्तक: भारत के दो सबसे बड़े प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स, रिलायंस जियो और एयरटेल ने भारत में 5G सेवाओं को शुरू करना शुरू कर दिया है और 2024 तक पूरे भारत में सेवा का प्रसार करने की उम्मीद है।

बीएसएनएल अब देश में 4G लॉन्च करने की सोच रहा है। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में खुलासा किया कि सरकारी दूरसंचार नेटवर्क बीएसएनएल जनवरी 2023 तक देश में 4जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

वैष्णव ने बीएसएनएल के 5जी लॉन्च प्लान की घोषणा की और कहा कि अगले साल अगस्त तक बीएसएनएल 5जी लॉन्च करेगी। इससे पहले रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बीएसएनएल इन-हाउस टेक्नोलॉजी की मदद से 4जी और 5जी लाने पर काम कर रही है।

इसके लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सरकार का सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) बीएसएनएल में स्वदेशी 4जी कोर टेक्नोलॉजी लाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। बीएसएनएल का लक्ष्य बीटा परीक्षण के सफल समापन के बाद 15 अगस्त, 2023 से 5जी नेटवर्क लॉन्च करना है।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में किया था 5जी का ऐलान

हाल ही में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में सरकार ने कहा था कि सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत में 5जी प्लान सस्ते  दर पर लाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 5जी प्लान की कीमत का संकेत देते हुए कहा कि पहले 1 जीबी डेटा की कीमत 300 रुपये के आसपास थी, अब यह 10 रुपये प्रति जीबी हो गई है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

104725
Views Today : 149
Total views : 404373

ब्रेकिंग न्यूज़