Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थदिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे...

दिल की दिक्कतों को करना चाहते हैं दूर, तो इस एक सूखे मेवे को बना लीजिए डाइट का हिस्सा

स्वास्थ्य: अनेक लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack) या सडन कार्डियाक अरेस्ट के चलते अपनी जान गंवाते देख गया है. ऐसे में इस दिन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है. खानपान में सही बदलाव किए जाएं तो शरीर को स्वस्थ्य रखकर, कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोककर और अनेक रोगों से बचकर दिल की सेहत (Heart Health) अच्छी रखी जा सकती है. साथ ही, ऐसा एक सूखा मेवा भी है जिसे दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छा माना जाता है. यह ड्राई फ्रूट है अखरोट, लेकिन ऐसा-वैसा अखरोट (Walnuts) नहीं बल्कि खास तरह का अखरोट.

रिसर्च के अनुसार, कैलिफोर्निया अखरोट दिल की सेहत के लिए खासतौर से अच्छे होते हैं. अगर आप इन अखरोट को खाकर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपका दिल कई बीमारियों से बचा रहेगा. असल में इन अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स यानी गुड फैट्स कॉलेस्ट्रोल लेवल्स (Cholesterol Levels) को सामान्य रखते हैं और ब्लड शुगर को कम करने में असरदार हैं.

इसके साथ ही, हालिया स्टडी के अनुसार हाई प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 वाले फूड्स को हेल्दी हार्ट की डाइट का हिस्सा बनाया जाना चाहिए. अमेरिकन हार्ट असोसिएशन के अनुसार, हफ्ते में 3 से 4 बार सूखे मेवे खाना, जिनमें अखरोट भी शामिल हों, दिल के रोगों की चपेट में आने के खतरे को कम करते हैं.

रोजाना आप मुट्ठीभर अखरोट यानी 28 ग्राम तक अखरोट का सेवन कर सकते हैं. मुट्ठीभर अखरोट खाने से आपको 2.5 ग्राम तक एसेंशियल प्लांट बेस्ड ओमेगा-3, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर के साथ अन्य पोषक तत्व भी मिलते हैं. वैसे तो आप अखरोट पूरे साल ही दिन में कभी भी खा सकते हैं लेकिन शाम का समय अखरोट खाने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इससे आपको रात के समय नींद भी अच्छी आती है.

आप अखरोट को डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए इन्हें सादा खा सकते हैं, सलाद में डाल सकते हैं, दही में मिलाकर खा सकते हैं, स्मूदी और शेक्स में मिला सकते हैं या फिर स्नैक्स की तरह भी इन्हें खाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. पंजाब दस्तक इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106237
Views Today : 102
Total views : 406863

ब्रेकिंग न्यूज़