Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थक्या होता है जब आप अचानक शराब पीना बंद कर देते हैं?

क्या होता है जब आप अचानक शराब पीना बंद कर देते हैं?

पंजाब दस्तक, शराब को अच्छी सेहत का दुश्मन समझा जाता है और यह बात कई स्टडी में भी सामने आ चुकी है. जब शराब के साइड इफेक्ट होने लगते हैं तो कई लोग अचानक से शराब छोड़ देते हैं. ऐसा करने से शरीर पर क्या प्रभाव होता है? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

’शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है’, यह चेतावनी आपने कई जगह पढ़ी और सुनी होगी. कुछ लोग काफी अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो कुछ लोग कभी-कभार. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हमारा शरीर एक घंटे में सिर्फ एक ही ड्रिंक और दिन में कुल 3 ड्रिंक को पचा सकता है लेकिन एक से अधिक स्टैंडर्ड ड्रिंक पीना हमेशा गलत होता है. शराब पीने से अगर किसी को कोई हेल्थ प्रॉब्लम होती है तो वह शराब पीना बंद कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर कोई अचानक से शराब का सेवन बंद कर दे तो क्या होगा? अगर नहीं जानते तो आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ें.

जब आप शराब पीना बंद कर देते हैं तो क्या होता है?

अगर आप शराब को छोड़ने का मन बना चुके हैं तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि अगर शरीर को लंबे समय से शराब की आदत है और अचानक से बंद कर देंगे तो बॉडी का मैकेनिज्म बिगड़ सकता है. डॉक्टर आपको शराब छोड़ने का सही तरीका बताएंगे. Dailystar के मुताबिक, जब आप अचानक से शराब का सेवन बंद कर देते हैं तो शरीर पर ये प्रभाव दिख सकते हैं.

एंग्जाइटी,डिप्रेशन फोकस ना कर पाना,थकान

घबराहट

चिड़चिड़ापन

कंपकंपी

इमोशनल होना

ब्लड प्रेशर बढ़ना

सिर दर्द

भूख में कमी

पसीना आना

हार्ट रेट तेज होना

नींद ना आना

मेंटल हेल्थ भी होगी सही

यदि आप शराब छोड़ने का फैसला कर चुके हैं तो इससे आपकी मेंटल हेल्थ में भी काफी सुधार होगा. दरअसल, रोजाना अधिक मात्रा में शराब पीने से मस्तिष्क में कैमिकल्स के कामों में रुकावट आ सकती है, जिससे कई दिमागी बीमारियां पैदा हो जाती हैं. वहीं अगर आप डॉक्टर की सलाह लेकर धीरे-धीरे शराब का सेवन बंद करते हैं तो मस्तिष्क में कैमिकल अच्छे से काम करेंगे और दिमाग भी शांत रहेगा.

इसके अलावा शरीर में अधिक एनर्जी महसूस होगी, नींद अच्छे से आएगी, काम पर फोकस कर पाएंगे, स्किन अच्छी होगी, वजन कम होगा, डेली रूटीन के काम प्रभावित नहीं होंगे आदि.

शराब पीना बंद करने के लॉन्ग टर्म फायदे क्या हैं?

यह बात तो जानते ही हैं कि शराब पीने से शरीर को कितना नुकसान होता है. अगर कोई लगातार अधिक मात्रा में शराब पीता है तो उसे कई जानलेवा बीमारियां भी हो सकती हैं. लेकिन वहीं अगर कोई शराब पीना बंद कर देता है तो वह कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, आपकी उम्र, वजन और शराब पीने की हैबिट पर डिपेंड करेगा कि आपका शरीर कितनी जल्दी सही रिस्पांस करेगा. उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति काफी लंबे समय से अधिक शराब पी रहा है तो उसके शरीर को शराब छोड़ने के बाद नॉर्मल होने में अधिक समय लगेगा.

ज्यादातर मामलों में शराब से डिटॉक्स होने में शरीर को लगभग एक सप्ताह का समय लगता है. यदि आप काफी अधिक मात्रा में शराब पीते थे तो आपके शरीर को शराब छोड़ने के बाद नॉर्मल होने में कई महीने लग सकते हैं.

शराब का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है?

शराब पीने से शरीर को क्या नुकसान होते हैं यह हर कोई जानता है. जिस दिन से आप शराब पीना शुरू करते हैं उसी दिन से उसके दुष्प्रभाव शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं. शराब पीने वाले लोगों के शरीर में ये प्रभाव दिखना शुरू हो जाते हैं. इनमें से कुछ लॉन्ग टर्म के बाद दिखते हैं तो कुछ जल्दी दिखने लगते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106479
Views Today : 488
Total views : 407249

ब्रेकिंग न्यूज़