Thursday, May 9, 2024
Homeराज्यपेरेंट्स घबराएं नहीं:वायरल से बच्चों के शरीर पर पड़ रहे हैं लाल...

पेरेंट्स घबराएं नहीं:वायरल से बच्चों के शरीर पर पड़ रहे हैं लाल दाने, ये मंकी पॉक्स व चिकन पॉक्स नहीं

शिमला, इन दिनों छोटे बच्चे वायरल की चपेट में आ रहे हैं। इस वायरल में 1 से 5 साल तक के बच्चों में हैंड-फुट और माउथ डिजीज(एचएफएमडी) हो रही है। यह मंकी पॉक्स नहीं है, इसलिए माता पिता घबराएं नहीं। असल में हैंड, फुट और माउथ डिजीज के लक्षण देखने में मंकी पॉक्स की तरह लगते हैं। हैंड, फुट और माउथ डिजीज में मुंह में छाले, हाथ और पर छोटे-छोटे लाल दाने निकलने की समस्या हो रही है।

ये वायरल अचानक बच्चों को बीमार कर देता है। इसमें बच्चों को क्वारेंटाइन होने की सलाह दी जाती है, क्योंकि किसी एक बच्चे को ये बीमारी है तो दूसरे बच्चों में इसके फैलने की आशंका अधिक रहती है। हैंड फुट और माउथ डिजीज के खतरे को देखते हुए शहर के स्कूल भी सचेत हो गए हैं।

लक्षण आने पर डॉक्टर से चेकअप करवाएं, 10 दिन में सही हो जाती है ये बीमारी

हैंड, फुट और माउथ डीजिज बच्चों में पाई जाती है, जिसके लिए कोई विशेष उपचार की जरूरत नहीं होती है। सामान्य तौर पर यह 10 दिनों के अंदर स्वत: ही ठीक हो जाती है, लेकिन जिस तरीके से मंकी पॉक्स के बढ़ते संक्रमण के बीच ये मामले सामने आ रहे हैं, तो माता पिता के बीच चिंता का विषय बन गया है, लेकिन माता पिता घबराएं नहीं, बल्कि लक्षण दिखने पर डॉक्टर से चेकअप करवाकर इलाज करवाएं। बच्चों को बाहर के खाने से दूर रखें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106268
Views Today : 156
Total views : 406917

ब्रेकिंग न्यूज़