Monday, May 20, 2024
Homeदेश31 जुलाई कई जरूरी कामों की आखिरी तारीख:आज ही निपटाने हैं ITR...

31 जुलाई कई जरूरी कामों की आखिरी तारीख:आज ही निपटाने हैं ITR भरने और PM किसान योजना के लिए KYC कराने जैसे ये 3 काम

पंजाब दस्तक सुरेंद्र राणा,आज यानी 31 जुलाई कई जरूरी काम करने की आखिरी तारीख है। अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल और किसान सम्मान निधि के लिए KYC नहीं की है तो आज ही ये काम निपटा लें। ऐसा न करने आज ही निपटाने हैं। हम आपको ऐसे ही 3 कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 31 जुलाई तक निपटाने हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आज आखिरी तारीख है। इंडिविजुअल और सैलरीड एम्पलॉई जिनको अकाउंट ऑडिट की जरूरत नहीं है उनके लिए फाइनेंशियल ईयर 2021-22 के लिए ITR दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है।

आज के बाद ITR फाइल करने पर उसे लेट फीस देनी होगी। अगर आयकरदाता कि कर योग्‍य आय 5 लाख रुपए तक या इससे कम है तो उसे 1 हजार रुपए लेट फीस के रूप में चुकाने होंगे। अगर टैक्‍सपेयर की टैक्‍सेबल आय 5 लाख रुपए से ज्‍यादा है तो उसे 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी।

किसान सम्मान निधि के लिए KYC
PM किसान योजना का लाभ ले रहे किसानों को 31 जुलाई तक e-kyc करानी है। इस तारीख तक e-kyc की प्रकिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। किसान दो तरीकों से PM किसान के लिए e-kyc पूरी कर सकते हैं। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी e-kyc करवा सकते हैं​​​​।

इसके अलावा e-kyc प्रक्रिया घर बैठे ऑनलाइन PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से पूरी की जा सकती है। इसके लिए आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबल लिंक होना चाहिए। लिंक होने के बाद आप लैपटॉप, मोबाइल से OTP के जरिए e-kyc घर बैठे पूरी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन
देश में कई जगहों पर बाढ़ की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है। इन हालातों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) किसानों के बड़े काम आ सकती है। किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवा कर आर्थिक नुकसान से बच सकते हैं। PMFBY में रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है।

रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा, सहकारी बैंक सीमिति, जन सेवा केंद्र, अधिकृत बीमा कंपनी से सम्पर्क कर सकते हैं या http://pmfby.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को खतौनी, आईडी कार्ड (आधार, पैन , वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस) व बैंक पासबुक साथ लाना होगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110435
Views Today : 169
Total views : 413113

ब्रेकिंग न्यूज़