Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थएक प्याज अपने बिस्तर के पास रखकर सोएं, इसके फायदे हैरान कर...

एक प्याज अपने बिस्तर के पास रखकर सोएं, इसके फायदे हैरान कर देंगे!

पंजाब दस्तक; अधिकतर भारतीयों का खाना बिना प्याज के अधूरा रहता है फिर चाहे वो सब्जी में प्याज का इस्तेमाल हो या फिर सलाद के रूप में. प्याज जितना हमारे खाने को लजीज बनाती है, उतने ही इसके फायदे भी हैं. अब तो विज्ञान भी इस बात को स्वीकार करता है. आज हम आपको प्याज का एक ऐसे फायदे के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं और इसके फायदे जानकर आप भी चौंक जाएंगे. प्याज के सेवन के कई फायदे हैं लेकिन आज हम आपको बिना सेवन के प्याज का फायदा बताने जा रहे हैं.

माना जाता है कि प्याज को टुकड़ों में काटकर बिस्तर के पास रखकर के सोने से बड़ा फायदा मिलता है. इससे सर्दी-खांसी की समस्या दूर हो सकती है. इसकी वजह ये है कि प्याज में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके चलते बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत मिलती है. पुराने समय में लोग संक्रमण से बचाव के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करते थे. ऐसा भी माना जाता है कि प्याज को काटकर बिस्तर के पास रखने से नींद भी अच्छी आती है.

गर्मी का समय है और इस समय में कीट पतंगे और मच्छर नींद में खूब खलल डालते हैं. ऐसी स्थिति में भी प्याज को बिस्तर के पास रखकर सोने से फायदा मिलता है क्योंकि प्याज की महक से मच्छर मक्खी दूर रहते हैं. पैरों को डिटॉक्स करने और उनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी प्याज को तलवों पर रगड़ना बेहतर होता है.

प्याज के अन्य फायदे

कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो उससे होने वाली जलन को रोकने के लिए प्याज का रस उस जगह लगाना बेहद फायदेमंद साबित होता है.
नाक से खून आने पर नाक में प्याज के रस की दो-तीन बूंदें डालने से भी राहत मिलती है.
माना जाता है कि जोड़ों के दर्द की समस्या में सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से फायदा होता है.

कब्ज की समस्या में प्याज का सेवन फायदा देता है. साथ ही जैतून के तेल में प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है.

इसके अलावा भी प्याज के कई फायदे हैं. इसलिए प्याज को अपने खाने में जरूर शामिल करें.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न लेखों पर आधारित है. इसलिए डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह से ही काम करें)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106286
Views Today : 177
Total views : 406938

ब्रेकिंग न्यूज़