Thursday, May 9, 2024
Homeस्वास्थइस आटे की रोटी को अपने डाइट में करें शामिल 15 दिन...

इस आटे की रोटी को अपने डाइट में करें शामिल 15 दिन में कम होने लगेगा वजन

नई दिल्ली डेस्क: रोटी हमारे दैनिक आहार का एक अभिन्न अंग है। दाल और सब्जियों से लेकर करी तक, रायता रोटी को किसी भी डिश के साथ परोसा जा सकता है। यह सभी व्यंजनों के साथ एकदम सही संयोजन बनाता है।

यह हमारे आहार का मुख्य भोजन है और भोजन को अधिक पौष्टिक बनाता है। इसके बिना कोई भी भोजन अधूरा है। पूरी गेहूं की रोटी जो हम रोजाना खाते हैं वह न केवल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है, बल्कि इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है।

लेकिन अगर आप गेहूं की रोटी खाकर थक चुके हैं और इसके बजाय कुछ स्वास्थ्यवर्धक खाना चाहते हैं, तो एक प्रकार की रोटी है, जिसे आप आसानी से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। वह है लो कैलोरी ओट्स रोटी। जी हां यह रोटी खाने में तो स्वादिष्ट ही होती है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है।

रोल्ड ओट्स का इस्तेमाल लो कैलोरी रोटी के लिए किया जाता है। इस ओट्स रोटी में औसतन लगभग 70 कैलोरी होती है। छोटे आकार की ओट्स रोटी खाने से लगभग 60 कैलोरी मिलेगी। जबकि एक बड़ी रोटी 80 कैलोरी देगी। अगर हम दो ओट्स की रोटी भी खाते हैं तो हम लगभग 120-140 कैलोरी ही खाएंगे।

जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं या कम कैलोरी वाला खाना खाने की सोच रहे हैं, वे इस रोटी को गेहूं की रोटी की जगह आसानी से खा सकते हैं। ये ओट्स रोटी न केवल कैलोरी में कम होती है बल्कि नियमित गेहूं की रोटी की तुलना में नरम और स्वादिष्ट भी होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106308
Views Today : 219
Total views : 406980

ब्रेकिंग न्यूज़