Monday, May 6, 2024
Homeराज्यशिमलातीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे पर कोर्ट में सुनवाई आज

तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे पर कोर्ट में सुनवाई आज

शिमला, सुरेंद्र राणा: तीन निर्दलीय विधायकों देहरा से होशियार सिंह, नालागढ़ से केएल ठाकुर और हमीरपुर से आशीष शर्मा के इस्तीफे के मामले में बुधवार को हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। यह केस मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ के सामने लगा है। पिछली सुनवाई के दौरान विधानसभा स्पीकर से भी इस बारे में जवाब मांगा गया था। सुनवाई के बाद यह पता चलेगा कि निर्दलीय विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होता है या फिर आम चुनाव के साथ उन्हें उप चुनाव लडऩे का मौका नहीं मिलेगा? हिमाचल में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन सात मई को होगी। इससे पहले वैकेंसी की नोटिफिकेशन होना जरूरी है, नहीं तो आम चुनाव के साथ ये तीनों निर्दलीय विधायक उपचुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

बता दें कि इन निर्दलीय विधायकों ने व्यक्तिगत तौर पर विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर इस्तीफे दिए थे और उसके बाद व्यक्तिगत पेशी के लिए भी उपलब्ध हो गए थे, लेकिन क्योंकि हाई कोर्ट ने स्पीकर को नोटिस दे रखा था, इसीलिए फैसला लेने से पहले इस नोटिस का जवाब स्पीकर को पहले देना था।

वर्तमान विधानसभा में 68 सीटों में से छह सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं और सदन की कुल संख्या 62 है। इसमें से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के पास 34 विधायक हैं। तीन निर्दलीयों का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो सदन में कुल विधायकों की संख्या 59 रह जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

105058
Views Today : 124
Total views : 404927

ब्रेकिंग न्यूज़