Friday, May 10, 2024
Homeखेल-कूदभारत ने न्यूजीलैंड को दी पटखनी, आईसीसी टूर्नामेंट में 20 साल बाद...

भारत ने न्यूजीलैंड को दी पटखनी, आईसीसी टूर्नामेंट में 20 साल बाद कीवी टीम को दी शिकस्त

खेल; भारतीय टीम ने विश्व कप में न्यूजीलैंड की बड़ी बाधा पार कर ली है। उसने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में रविवार (22 अक्तूबर) को कीवी टीम को चार विकेट से हरा दिया। विश्व कप में टीम इंडिया की यह पांचवीं जीत है। वह अब तक एक भी मैच नहीं हारने वाली इकलौती टीम है। भारत ने न्यूजीलैंड को 20 साल के बाद आईसीसी टूर्नामेंट के किसी मैच में हराया है। उसे पिछली जीत 2003 वनडे विश्व कप में मिली थी।

2003 विश्व कप के बाद दोनों टीमों के बीच यह सातवां मुकाबला था। टीम इंडिया पांच मैचों में हार चुकी थी। एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। न्यूजीलैंड ने ही 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को कभी नहीं भूलने वाली हार दी थी। वह महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच साबित हुआ था। टीम इंडिया ने धर्मशाला में जीतकर उस हार का बदला ले लिया।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी टूर्नामेंट यानी वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को मिलाकर 15 बार आमने सामने आ चुकी है। इसमें से भारत ने सिर्फ चार मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को 10 में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ है।

1987 और 2003 के बाद अब मिली जीत

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 1987 विश्व कप में दो बार हराया था। इसके बाद 2003 विश्व कप में सात विकेट से शिकस्त दी थी। फिर किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में टीम इंडिया न्यूजीलैंड पर जीत हासिल करने में नाकाम रही थी। अब उस हार के क्रम को भारत ने तोड़ दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106512
Views Today : 556
Total views : 407317

ब्रेकिंग न्यूज़