Thursday, May 9, 2024
HomeदेशRishi Sunak: ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने श्रद्धा के साथ की पूजा,...

Rishi Sunak: ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने श्रद्धा के साथ की पूजा, अक्षरधाम मंदिर निदेशक बोले- वो श्रद्धावान इंसान

दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक रविवार सुबह पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ अक्षरधाम मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने रीति-रिवाज के साथ भगवान स्वामी नारायण के दर्शन किए। पीएम सुनक बारिश के बीच ही पत्नी के साथ मंदिर पहुंचे थे। जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री सुनक ने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है।

उधर, UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अक्षरधाम मंदिर में पूजा करने पर मंदिर निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा कि उनकी पूजा बहुत (देर तक) रही और जो उनके साथ रहे वे कह रहे थे कि हमारे पास समय कम हैं लेकिन हम उनको कैसे रोक सकते थे? उन्होंने श्रद्धा के साथ पूजा की।

उन्होंने कहा कि हमने उनको अक्षरधाम मंदिर दिखाया और उनको एक मॉडल भी दिया जिससे उनको मंदिर की याद रहे। उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं जिनको हमने उपहार भी दिए। वे एक दम श्रद्धावान इंसान हैं।

UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा कहे गए ‘आई एम ए प्राउड हिंदू (मुझे हिंदू होने पर गर्व है)’ के सवाल पर अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा कि यह एक दम सच बात है। हमने जो आज देखा वह एक दम पूर्ण रूप से सच बात है। उनकी आंखों, क्रियाओं में जो प्रेम, भक्ति थी वह सच में एक भक्त की थी। एक राजकीय नेता की नहीं थी। एक प्रधानमंत्री की नहीं थी।

राम कथा में भी गए थे ऋषि सुनक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित मोरारी बापू की कथा में पहुंचे थे। यहां उन्होंने रामायण जी की आरती की थी। कथा को संबोधित करने की शुरुआत ब्रिटिश पीएम ने जय श्री राम के जयकारे के साथ की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हिंदू धर्म उनके जीवन के हर पहलू में उनका मार्गदर्शन करता है और उन्हें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में सर्वश्रेष्ठ करने का साहस देता है।

संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि मैं यहां एक हिंदू के रूप में आया हूं। मेरे लिए धर्म बहुत व्यक्तिगत मामला है। प्रधानमंत्री बनना एक बहुत बड़ा सम्मान है, लेकिन यह आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें कई कठिन फैसले लेने होते हैं, कठिन विकल्प होते हैं और मेरा धर्म मुझे अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करने की साहस और शक्ति देता है।

पिछले साल अक्तूबर में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक की यह पहली भारत यात्रा है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और ब्रिटेन इतिहास और संस्कृति के मजबूत संबंधों से बंधे हैं। यूके के साथ भारत के बहुआयामी द्विपक्षीय संबंध 2004 में रणनीतिक साझेदारी में अपग्रेड होने के साथ मजबूत हुए।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106407
Views Today : 340
Total views : 407101

ब्रेकिंग न्यूज़