Thursday, May 9, 2024
HomeविदेशUS: चुनावी धांधली मामले में घिरे ट्रंप, व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ...

US: चुनावी धांधली मामले में घिरे ट्रंप, व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने किया सरेंडर

US: चुनावी धांधली मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ट्रंप के शासनकाल में व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रहे मार्क मीडोज ने जॉर्जिया में अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। विदेशी मीडिया के मुताबिक, मार्क मीडोज पर जॉर्जिया में चुनाव परिणाम पलटने की साजिश रचने के आरोप हैं।

बता दें, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जॉर्जिया के चुनाव नतीजे पलटने के मामले में फुलटन काउंटी जेल में आत्मसमर्पण कर सकते हैं। डोनाल्ड ट्रंप और 18 अन्य आरोपियों पर साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जॉर्जिया के चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश का आरोप है। 25 अगस्त तक ट्रंप समेत सभी आरोपियों को आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया गया है।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फुल्टन काउंटी जिले के अटॉर्नी फानी विलिस ने हाल ही में ट्रंप और उनके 18 सहयोगियों पर आरोप लगाए कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन से अपनी हार को उलटने की साजिश रची थी। पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ विलिस ने जॉर्जिया के रैकेटियरिंग विरोधी कानून का उल्लंघन के साथ-साथ साजिश रचने, झूठे बयान और एक सार्वजनिक अधिकारी को उनके पद की शपथ का उल्लंघन का आरोप लगाया था। विलिस ने सभी 19 आरोपियों के खिलाफ रीको कानून के तहत आरोप लगाया है। इसका उपयोग किसी मकसद को पाने के लिए आपराधिक साधनों का इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ किया जा सकता है। रीको रैकेटियर प्रभावित और भ्रष्ट संगठन अधिनियम को दर्शाता है।

चनाव परिणाम पलटने के दूसरे मामले में भी आरोपी

वहीं, इससे पहले वाशिंगटन डीसी की एक संघीय ग्रैंड जूरी ने ट्रंप के खिलाफ सुनावई की। विशेष अधिवक्ता जैक स्मिथ की दलीलों और सबूतों को परखने के बाद अदालत ने ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के प्रयासों के दूसरे मामले में आरोपी माना था। इस मामले में उन्हें अदालत में भी पेश होना पड़ा था।

विशेष अधिवक्ता जैक स्मिथ ने ट्रंप के खिलाफ लगाए थे यह आरोप

अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचना

आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश रचना

आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना

आधिकारिक कार्रवाई में बाधा डालने के प्रयास करना

अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचना

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106488
Views Today : 497
Total views : 407258

ब्रेकिंग न्यूज़