Tuesday, April 30, 2024
Homeस्वास्थक्या सोते समय आपके दांत किटकिटाते हैं? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर...

क्या सोते समय आपके दांत किटकिटाते हैं? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर करें दूर

पंजाब दस्तक: कई लोगों को सोते वक्त दांत किटकिटाने की आदत होती है। अक्सर ये समस्या तनाव, चिंता या डिप्रेशन से गुजर रहे लोगों में ज्यादातर पाई जाती है। इसके अलावा जो लोग शराब, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करते हैं ऐसे लोगों को भी दांत किटकिटाने की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे लेकर आए। जिनको अपनाकर आप सोते समय दांत किटकिटाने की परेशानी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं-

कैसे कम करें सोते समय दांत किटकिटाने की परेशानी

स्ट्रेस कम करें

अगर आप ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो इससे आपको दांत किटकिटाने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप तनाव को दूर करने के लिए हमेशा खुश रहें। इससे आपके दांत किटकिटाने की समस्या दूर हो सकती है।

गर्म पानी की सिंकाई करें

अगर आपको सोते समय दांत किटकिटाने की समस्या होती है तो आप दांतों की गर्म सिंकाई करें। इससे आपके जबड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ब्लड फ्लो को भी बढ़ाने में मदद मिलती है।

पौष्टिक आहार खाएं

दांत किटकिटाने की समस्या मैग्नीशियम की कमी की वजह से होती है इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां, नट्स, बीज और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

हल्दी वाला दूध पीए

अगर आप दांत किटकिटाने की समस्या को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए हल्दी वाला दूध बेहद फायदेमंद हो सकता है। हल्दी वाला दूध पीने से आपके जबड़ों में होने वाली सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

जबड़े की स्ट्रेचिंग करें

दांत किटकिटाने की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना च्युइंगम चबाना बेदह लाभकारी होता है। इसके साथ ही कुछ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज से भी आप जबड़ों की सूजन दूर कर सकते हैं। इससे आपके दांत किटकिटाने की समस्या दूर हो जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

102628
Views Today : 475
Total views : 400892

ब्रेकिंग न्यूज़