Monday, May 20, 2024
Homeस्वास्थएक इलायची आपके शरीर को पहुंचा सकती है ये फायदे

एक इलायची आपके शरीर को पहुंचा सकती है ये फायदे

पंजाब दस्तक डेस्क; इलायची एक सुगंधित बीज की फली है जिसका उपयोग कई भारतीय व्यंजनों में किया जाता है जैसे कि चाय, खीर, हलवा या चिकन और मीट बनाने में. इलायची बहुत सुगंधित और स्वाद में हल्की मीठी होती है. सिर्फ यही नहीं इलायची स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुणों का भी खजाना है. छोटी इलाइची का प्रयोग अक्सर शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. आइए हम इलायची के 8 स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं- 

1. खांसी और सर्दी को ठीक करता है

इलायची एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है. इलायची दो प्रकार की होती है, हरी और काली. काली इलायची सर्दी और खांसी और सांस की कुछ समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है. इलायची को शहद के साथ पानी में मिलाकर पिएं, इससे फ्लू ठीक होगा और ये आपके शरीर को गर्माहट प्रदान करेगा

2. पाचन में सहायता करता है

इसकी तेज सुगंध के कारण, यह हमारे स्वाद और संवेदी तत्वों को सक्रिय करने में मदद करता है और इस प्रकार, पाचन में सहायता करता है। यह पाचन के लिए प्रभावी एंजाइमों के स्राव को सक्षम बनाता है, खासकर अगर भारी भोजन के बाद सेवन किया जाए तो. इलायची पेट की समस्याओं जैसे अपच, गैस और कब्ज को ठीक करने में सक्षम है.

3. सांसों की दुर्गंध को रोकता है

इलायची की फूलों जैसी और मीठी सुगंध इसे एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर बनाती है. इलायची के तेल का एक प्रमुख घटक जिसे सिनेओल कहा जाता है, अपने रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है जो मुंह की स्वच्छता को बढ़ावा देता है और यह सांसों की दुर्गंध का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से भी लड़ता है.

4. हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है
एक कप ताजा निचोड़े हुए आड़ू के रस में एक चम्मच धनिया और एक चुटकी इलायची को मिलाकर पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है.

5. उम्र बढ़ती है

चीनी परंपरा के अनुसार इलायची की चाय पीना लंबी उम्र का राज माना जाता है. इलायची की चाय विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और आपके आंतरिक सिस्टम को साफ रखती है. इलायची एक ऐसा मसाला है जिसका स्वस्थ रहने और अपने जीवन काल को बढ़ाने के लिए दैनिक आधार पर सेवन किया जाना चाहिए.

6. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

इलायची आपके शरीर में और विशेष रूप से आपके फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए जानी जाती है और इसलिए इसे अक्सर सांस लेने में होने वाली दिक्कतों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है.

7. आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है

काली इलायची को अक्सर हाई ब्लड शुगर के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है. इलायची मैंगनीज से भरपूर होती है, जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

इलायची ऊर्जा चयापचय को बढ़ाती है और शरीर को अधिक वसा को कुशलता से जलाने में मदद करती है.इलायची का तेल अनिद्रा, बेचैनी और चिंता जैसी नींद की समस्याओं के इलाज में मदद कर सकता है. इलायची के कुछ नुकसान भी हैं. इसमें लीवर की समस्याएं, भूख में कमी, सर्जरी के बाद जी-मिचलाना और उल्टी,  गले में खराश जैसी समस्याएं शामिल हैं.

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें. आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110425
Views Today : 159
Total views : 413103

ब्रेकिंग न्यूज़