शिमला, सुरेंद्र राणा: हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में लगातार जारी बारिश के बीच सोमवार को शिमला और सिरमौर जिला में कुछ स्थानों पर फ्लैश फ्लड का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा लाहुल-स्पीति को छोड़ बाकी सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए दोनों जिलों के लोगों को एहतियात बरतने और लोगों को नदी-नालों के आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार 12 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान है। आठ और नौ जुलाई को मानसून की गति थोड़ी धीमी होगी।

10 जुलाई से मानसून फिर सक्रिय होगा। लगातार बारिश के कारण ज्यादातर शिमला और सिरमौर जिला में सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है। वहीं लाहुल-स्पीति में रविवार को हल्की बर्फबारी हुई है। बारिश की वजह से कई जगहों पर भू-स्खलन के बाद 150 से ज्यादा सडक़ें और 334 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में जुलाई माह में छह दिनों के दौरान 72 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है, जो सामान्य से 106 प्रतिशत अधिक है। कांगड़ा में अब तक प्रदेश में सबसे अधिक करीब 240 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है, जो सामान्य से 206 प्रतिशत अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *