Wednesday, May 8, 2024
Homeहिमाचलगेहूं के खेतों में लगी आग बुझाते बुजुर्ग की जिंदा जलने से...

गेहूं के खेतों में लगी आग बुझाते बुजुर्ग की जिंदा जलने से मौत, नालागढ़ के अभीपुर में हुआ हादसा

शिमला, सुरेंद्र राणा: हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन की बघेरी पंचायत के अभीपुर गांव में गेहूं के खेतों में लगी आग को बुझाते हुए एक बुजुर्ग की जिंदा जलने से मौत हो गई। जीत सिंह (80) आग बुझा रहे थे कि अचानक आग की चपेट में आ गए। पुलिस ने शव कब्जे में लेने के बाद नालागढ़ अस्पताल में पोस्टमार्टम कराया और उसके बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया। अभीपुर गांव में रामस्वरूप के खेत के ऊपर से बिजली के तार गुजर रहे हैं।

शुक्रवार सुबह 10:30 बजे हवा चलने के बाद तार आपस में टकराए और तारों से निकली चिंगारी गेहूं के खेत में गिरने से आग लग गई। ग्रामीण के साथ जीत सिंह भी आग बुझा रहे थे, तभी अचानक खेत में चहारदीवारी पर लगे कंटीले तारों में उलझकर वह नीचे गिर गए। इस बीच हवा के साथ तेजी से आग उनकी ओर आ गई और वह पूरी तरह से झुलस गए। जब तक लोगों ने उन्हें तारों से निकाला, तब तक उनकी मौत हो गई थी। आग से रामस्वरूप, उनके भाई और भतीजे दर्शन की करीब 10 से 12 बीघा खेतों में तैयार गेहूं की फसल भी पूरी तरह से जल गई।

सूचना मिलते ही जेपी कंपनी के फायर टेंडर मौके पर आए और पानी डालकर आग बुझाई। लोगों का कहना था कि बघेरी क्षेत्र में अगर फायर टेंडर होता तो बुजुर्ग जीत सिंह की जान बच सकती थी। क्षेत्र के लोग लंबे समय से पंजेहरा में गर्मियों के दौरान फायर टेंडर लगाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार और विभाग ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

उधर, पंजेहरा के नायब तहसीलदार प्रीतम सिंह ने जीत सिंह के परिवार वालों को 25,000 रुपये की फौरी राहत राशि दी। नायब तहसीलदार ने बताया कि आग से जिन लोगों का गेहूं जला है, पटवारी को इसकी रिपोर्ट देने के लिए कहा है। रिपोर्ट आने के बाद इन किसानों को भी मुआवजा राशि दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

105788
Views Today : 10
Total views : 406049

ब्रेकिंग न्यूज़