Thursday, May 9, 2024
Homeविदेशअमेरिकी एजेंसी ने उठाए आधार कार्ड पर सवाल, सरकार ने कहा- बिना...

अमेरिकी एजेंसी ने उठाए आधार कार्ड पर सवाल, सरकार ने कहा- बिना किसी सबूत के छापी गई रिपोर्ट, क्या है पूरा मामला

दिल्ली. केंद्र सरकार ने अमेरिकी रेटिंग एजेंसी के आधार को लेकर दिए गए बयान पर तीव्र प्रतिक्रिया दी है. आधार कार्ड जारी करने वाले प्राधिकरण UIDAI ने मूडीज के दावों को आधारहीन करार देते हुए कहा है कि आधार दुनिया की सबसे भरोसेमंद डिजिटल आईडी है. दरअसल, मूडीज ने आधार कार्ड से जुड़े लोगों की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर चिंता व्यक्त की थी.

बता दें कि मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस एक अमेरिकी कंपनी है जो दुनियाभर के देशों को उनकी अनुमानित ग्रोथ के लिहाज से रेट करती है. मूडीज ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत जैसे गर्म देश में बायोमीट्रिक आधार कारगर नहीं है. मूडीज ने इसके साथ यह भी कहा कि गर्मी और नमी में काम कर रहे श्रमिकों के लिए सही बायोमीट्रिक टेक्नोलॉजी की सटीकता पर सवाल खड़े किये जा सकते हैं.

निजता और सुरक्षा सवालों में

मूडीज ने यह रिपोर्ट 21 सितंबर को जारी की थी. रिपोर्ट में लिखा गया है कि आधार जिस बड़े स्तर लाया गया वह सराहनीय है लेकिन इसकी आलोचना भी हुई है, विशेषकर निजता और सुरक्षा को लेकर. बकौल मूडीज, इस प्रणाली के सामने चुनौतियां हैं, जिसमें बायोमीट्रिक पर भरोसा और ऑथोराइजेशन स्थापित करना शामिल है.” इसके बाद सरकार ने इन सभी दावों को खारिज करते हुए बयान जारी किया.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

106438
Views Today : 401
Total views : 407162

ब्रेकिंग न्यूज़