Monday, May 20, 2024
Homeखेल-कूदवीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन या रोहित शर्मा, कौन है वनडे का सबसे...

वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन या रोहित शर्मा, कौन है वनडे का सबसे खतरनाक ओपनर?

पंजाब दस्तक,वेस्टइंडीज और भारत के बीच अभी हाल ही में शिखर धवन की कप्तानी में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई जहाँ भारत ने विंडीज का 3-0 से सूपड़ा साफ़ कर दिया और सीरीज को भी अपने नाम किया।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में भारत की तरफ से शिखर धवन ने 97 रनों की दमदार पारी खेली थी। उनकी इस पारी को देखकर कई लोग उनकी तुलना भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग से करने लगे थे।

कई मौकों पर इन तीनों सलामी बल्लेबाजों की आपस में तुलना की जाती है लेकिन अब तक कोई इस नतीजे पर नहीं पहुंच पाया है कि कौन सबसे खतरनाक ओपनर है ? हालांकि, आज हम आपको इनके वनडे के आंकड़ों के आधार पर बताएंगे कि कौन सा खिलाड़ी खतरनाक सलामी बल्लेबाज है।

वीरेंदर सहवाग

सबसे पहले हम बात करेंगे वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) की जिनके नाम से ही गेंदबाज थर-थर कांपते थे। सहवाग जब तक मैदान पर होते चौके-छक्के की बरसात लगातर होती ही रहती थी। मैच के दौरान इस विस्फोटक बल्लेबाज का एक ही प्लान होता था, अगर गेंद उनके पास आ रही है तो बॉउंड्री तक भेजना उनका काम है। ईएसपीएन स्टैट्स के मुताबिक भारत के लिए सहवाग ने नंबर 1 पर बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए 124 मैचों में 3996 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 32.22 का रहा है जबकि नंबर दो पर बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते हुए 88 मैचों में 3522 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका औसत 42.95 का रहा है।

वहीं, नंबर 1 पर बल्लेबाजी करते हुए वीरू का बेस्ट स्कोर 175 का रहा है जबकि नंबर दो पर बल्लेबाजी करते हुए सहवाग का बेस्ट स्कोर 219 का रहा है। बता दें कि नंबर पर उन्होंने 6 जबकि नंबर दो पर 8 शतक जड़े हैं। वहीं, अपने पूरे वनडे करियर में उन्होंने 251 वनडे मैचों की 245 पारियों में कुल 8273 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा

अब हम बात करेंगे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जो एक बेहतरीन सालमी बल्लेबाज भी हैं। ईएसपीएन स्टैट्स के मुताबिक भारत के लिए रोहित वनडे में नंबर 1 और नंबर 2 पर बल्लेबाजी करते हुए, कुल 147 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान उन्होंने 7409 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका नंबर 1 पर बल्लेबाजी का औसत 54.60 का रहा है जबकि नंबर 2 पर बल्लेबाजी करते हुए 64.84 का रहा है।

बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित नंबर 1 पर बल्लेबाजी करते हुए 19 शतक जबकि नंबर दो पर बल्लेबाजी करते हुए 8 शतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उनका नंबर 1 पर बेस्ट स्कोर 209 जबकि नंबर 2 पर 264 का रहा है। बता दें कि रोहित शर्मा के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट में तीन दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। यही कारण है कि उन्हें दोहरे शतक का बादशाह भी कहा जाता है।

शिखर धवन

अब तक हमने रोहित और सहवाग की बात की थी लेकिन अब हम बात करेंगे टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जो विंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए थे। ईएसपीएन स्टैट्स के मुताबिक भारत के लिए धवन वनडे में नंबर 1 पर बल्लेबाजी करते हुए 13 मैचों में 277 रन बना चुके हैं जबकि नंबर 2 पर बल्लेबाजी करते हुए 139 मैचों में 6216 रन बना चुके हैं। नंबर 1 पर उनका औसत 21.30 का रहा है जबकि नंबर 2 पर बल्लेबाजी का औसत 47.81 का रहा है।

नंबर 1 पर उनके बल्ले से 1 भी शतक नहीं निकला है जबकि नंबर 2 पर बल्लेबाजी करते हुए धवन 17 शतक जड़ चुके हैं। वहीं, गब्बर के बेस्ट स्कोर की बात करें तो नंबर 1 पर उनका बेस्ट स्कोर 97 है जबकि नंबर 2 पर 143 रन है। बता दें कि जब-जब शिखर धवन और रोहित शर्मा एक साथ ओपन करते हैं तो विरोधी टीमों की शामत आ जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110353
Views Today : 1
Total views : 412945

ब्रेकिंग न्यूज़