Friday, May 17, 2024
Homeदेशपंजाबकोविशील्ड पर स्थिति स्पष्ट करे केंद्र सरकार

कोविशील्ड पर स्थिति स्पष्ट करे केंद्र सरकार

चंडीगढ़, सुरेंद्र राणा: मोहाली नगर निगम के डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी ने इसे बेहद गंभीर मामला बताया है कि एस्ट्राजेनेका का मानना है कि कोविशील्ड वैक्सीन के भारत में दुर्लभ दुष्प्रभाव हो सकते हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार से तत्काल प्रतिक्रिया की मांग की है। उन्होंने कहा कि आईसीएमईआर की एक रिपोर्ट में भी माना गया है कि 18 से 45 साल के 6.50 फीसदी लोगों की अप्रत्याशित मौत हुई है। कुलजीत सिंह बेदी ने कहा कि एस्ट्राजेनेका के इस खुलासे के बाद भारत के लोगों में दहशत और तनाव फैल गया है।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने उन्हें बताया है कि कोविशील्ड दुर्लभ मामलों में ऐसी स्थिति पैदा कर सकती है, जिससे रक्त के थक्के और कम प्लेटलेट काउंट हो सकते हैं। यहां बता दें कि यह कोविशील्ड वैक्सीन भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार की गई है और भारत में बड़ी संख्या में लोगों को यह वैक्सीन लग चुकी है।

उन्होंने कहा कि इस मामले की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए, क्योंकि यह बेहद गंभीर मामला है और लोगों के स्वास्थ्य और जीवन से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि भारत के आंकड़े बताते हैं कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खुराक लेने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए 520 लोग बीमार हो गए और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गईण् उन्होंने कहा कि दूसरी ओर एक समाचार पत्र द्वारा श्मशान घाट पर करवाए गए सर्वे से पता चला है कि यहां होने वाली हर तीसरी मौत आकस्मिक थी। उन्होंने कहा कि सभी को याद है कि ये टीके जबरन सभी को लगाए गए थे। लोगों को फ्लाइट में चढऩे की इजाजत नहीं थी, टीकाकरण प्रमाणपत्र दिखाए बिना उन्हें एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की इजाजत नहीं थी, यहां तक कि उन्हें विदेशी फ्लाइट में भी चढऩे की इजाजत नहीं थी। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि टेनिस जगत के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को इंजेक्शन लेने से इनकार करने के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने की अनुमति नहीं दी गई थीए जिससे उनकी रैंकिंग भी गिर गई थी, लेकिन उन्होंने इंजेक्शन लेने से साफ इनकार कर दिया था और इस दिन उसने इंजेक्शन नहीं लगाया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

109306
Views Today : 131
Total views : 411264

ब्रेकिंग न्यूज़