Tuesday, May 21, 2024
Homeहिमाचलसूही मेले का शोभा यात्रा के साथ हुआ शुभारंभ

सूही मेले का शोभा यात्रा के साथ हुआ शुभारंभ

चंबा: जनपद का ऐतिहासिक तीन दिवसीय सूही मेला गुरुवार को रानी सुनयना के चिन्ह को सूही मढ़ में मंदिर परिसर में स्थापित करने के साथ ही आरंभ हो गया। आगामी तीन दिनों तक माता के चिन्ह को श्रद्धालुओं के दर्शनों हेत सूही मढ़ स्थित मंदिर में रखा जाएगा।

इस दौरान शहर के विभिन्न समुदाय के लोग माता के दरबार में हाजिरी भरकर पूजा-अर्चना करेंगें। गुरुवार को सूही मेले के पहले दिन मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की आवाजाही दिन भर जारी रही। सूही माता मेला को लेकर मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। उधर, सूही मढ़ में गद्दी समुदाय की महिलाओं का घुरेही नृत्य मेले का मुख्य आकर्षण रहेगा। सांझ पहर सूही माता सेवा समिति के तत्त्वावधान में मेला अवधि के दौरान चौंतड़ा मोहल्ला में लोकगायक पारंपरिक बसोआ गायन करेंगें। गुरुवार को राजनौण पर सूही मेला को लेकर सजी अस्थायी दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीददारी के अलावा चटपटे व्यंजन खाने का लुत्फ भी उठाया। गुरुवार सवेरे पिंक पैलेस से रानी सुनयना के चिन्ह को एक भव्यशोभा यात्रा के जरिए सूही मढ़ स्थित मंदिर ले जाया गया।

इस मौके पर राजपरिवार की बहू एवं पूर्व विधायक आशा कुमारी भी मौजूद रहीं। शोभायात्रा में शामिल गद्दी समुदाय की महिलाओं ने लोकगीतों के माध्यम से रानी सुनयना के बलिदान को याद करवाया। सूही माता मेले की शोभायात्रा में एडीएम राहुल चौहान, एसडीएम सदर अरुण शर्मा, नगर परिषद की कनिष्ठ अभियंता नितिका ठाकुर, पार्षद निशा बडयाल, श्री चंद नैयर, मनीष सहगल, हारून, सुरेश कुमार, विवेक कुमार, जिला कांग्रेस कमेटी महासचिव नरेश राणा, वरिष्ठ नागरिक दीवान चंद ठाकुर, रविंद्र किश्तवाडिया, भूपिंद्र सिंह जसरोटिया के अलावा कई गणमान्य लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाई।

आज सूही मढ़ से मलूणा जाएगी शोभायात्रा

गुरुवार सवेरे पिंक पैलेस से रानी सुनयना के चिन्ह को एक भव्यशोभा यात्रा के जरिए सूही मढ़ स्थित मंदिर ले जाया गया। इस मौके पर राजपरिवार की बहू एवं पूर्व विधायक आशा कुमारी भी मौजूद रहीं। शोभायात्रा में शामिल गद्दी समुदाय की महिलाओं ने लोकगीतों के माध्यम से रानी सुनयना के बलिदान को याद करवाया।

शोभायात्रा की अगवाई सदर विधायक नीरज नैयर, उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल व नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैयर ने की। सूही मढ़ में माता के चिन्ह की स्थापना के साथ ही श्रद्धालुओं का मंदिर में पहुंचने का सिलसिला आरंभ हो गया है। सूही मढ़ मंदिर में पूजा-अर्चना की रस्म भार्गवी भारद्वाज ने अदा की। शुक्रवार को मेले के दूसरे दिन सूही मढ़ से एक शोभायात्रा रानी सुनयना के बलिदान स्थल मलूणा जाएगी। शनिवार को मेले के अंतिम दिन माता के चिन्ह को वापस पिंक पैलेस लाया जाएगा। शनिवार की रात को जनपद में शोक की रात के तौर पर मनाया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110713
Views Today : 583
Total views : 413527

ब्रेकिंग न्यूज़