Thursday, May 16, 2024
Homeराज्यशिमलाशिमला में राज्य के दो बैटलैंडस रेणुकाजी एवं पाँग डैम के लिए...

शिमला में राज्य के दो बैटलैंडस रेणुकाजी एवं पाँग डैम के लिए एकीकृत प्रबन्धन परियोजनाओं पर राज्य स्तरीय बहु- हितधारकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

शिमला, सुरेंद्र राणा: हिमाचल प्रदेश राज्य वेटलैंडस प्राधिकरण ने वन विभाग (हि प्रo) तथा जी०आई०जैड० (GIZ) के सौजन्य से आज शिमला में राज्य के दो बैटलैंडस रेणुकाजी एवं पाँग डैम के लिए एकीकृत प्रबन्धन परियोजनाओं पर राज्य स्तरीय बहु- हितधारकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय तथा जीआइ०जैड० (GIZ) के द्वारा प्रदेश को जैवविविधता एवं जलवायु संरक्षण के लिए बैटलैंडस प्रबन्धन पर तकनीकी परियोजना स्वीकृत हुई है जोकि राज्य वैटलैंडस प्राधिकरण एवं वन विभाग (हि०प्र०) द्वारा वैटलैंडस इंटरनैशनल साउथ एशिया (WISA) के तकनीकी सहयोग से प्रदेश में कार्यन्वित की जा रही है। इस परियोजना द्वारा रेणुकाजी एवं पौंग डैम बैटलैंडस की एकीकृत प्रबन्धन परियोजनाएँ तैयार कर ली गई है।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के दो वैटलैंडस (रणुकाजी एवं पाँग डैम) के एकीकृत प्रबन्धन योजनाओं पर प्रदेश के बहु- हितधारकों / प्रतिनिधियों जैसे जिला प्रशासन, वन, मत्स्यपालन, ग्रामीण विकास, पंचायतें पर्यटन इत्यादि को विस्तृत जानकारी एवं आपसी विचार सांझा करना था। इसके अतिरिक्त एकीकृत प्रबन्धन योजनाओं को लागू करने के लिए विभिन्न विभागों में आपसी सामंजस्य / तालमेल बिठाना तथा प्रस्तावित बजट की समीक्षा एवं बैटलैंडस में एकीकृत प्रबन्धन योजनाओं को भविष्य में लागू कार्यों पर अग्रिम योजना तैयार करना था। करने हेतु

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डी०सी० राणा, सदस्य सचिव, हि० प्र० राज्य वैटलैंडस प्राधिकरण ने अपने मुख्य भाषण में प्रदेश सरकार द्वारा चैटलैंडस के संरक्षण, एकीकृत प्रबन्धन योजनाओं को सुचारु रूप से लागू करने तथा भविष्य की योजना तैयार करने बारे विस्तृत जानकारी दी।

रेणुकाजी एवं पौंग डैम वैटलैंडस पर मुख्य वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए तथा आपस में एकीकृत प्रबन्धन योजनाओं पर चर्चा की अनील ठाकुर, APCCF (WL) वन प्राणी ने बैटलैंडस के बारे में वन विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया।  सतपाल धीमान, संयुक्त सदस्य सचिव (हिमकॉस्ट) ने जिलों में जिलाधीश की अध्यक्षता में वैटलैंडस समीतियों के गठन बारे प्रस्ताव रखा ताकि योजनाओं को सुचारु तरीके से कार्यान्वित किया जा सके। इस अवसर पर जी०आई०जैड (GIZ) से  कुणाल भरत वरिष्ठ सलाहकार द्वारा जैवविविधता एवं जलवायु परिवर्तन के लिए वैटलैंडस प्रबन्धन पर विचार सांझा किए विभिन्न विभागों के लगभग 40 प्रतिभागियों ने इस अवसर पर भाग लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

108867
Views Today : 300
Total views : 410607

ब्रेकिंग न्यूज़