Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप (Deadly Earthquake) से तबाही मची हुई है. भीषण आपदा में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. मलबे के ढेर बिखरे पड़े हैं और चारों तरफ चीख-पुकार और मातम है. तुर्किए (Turkey) और सीरिया (Syria) में अबतक मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हजार के पार हो गई है.

तुर्किए और सीरिया में भारत समेत दुनियाभर से बचावकर्मी भूकंप पीड़ितों (Earthquake Victims) की मदद में जुटे हैं. मलबे से अभी भी शव निकाले जा रहे हैं.

तुर्किए और सीरिया में भूकंप से तबाही

तुर्किए और सीरिया में भूकंप से हुई तबाही के बाद हालात बदतर होते जा रहे हैं. जान गंवाने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. नए आंकड़ों के अनुसार, अब तक 24 हजार 680 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, इस आपदा में 85 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. तुर्किये में 20,213 लोगों की जान जा चुकी है और 80 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. कई जगह अस्थाई कब्रिस्तान बनाकर शवों को दफनाने के इंतजाम किए जा रहे हैं.

सीरिया में कितने लोगों की मौत?

वहीं, सीरिया (Syria) में 4,467 लोगों की जान गई है और 5 हजार से ज्यादा जख्मी हैं. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी बीएनओ ने यह जानकारी दी है. मृतकों की संख्या इतनी अधिक हो गई है कि जगह कम पड़ रही है. सीरिया में मारे गए लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं. अभी बड़ी संख्या में लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं. ऐसे में मृतकों और घायलों की संख्या में कई गुना ज्यादा बढ़ोतरी होने की आशंका है.

अबतक हुई मौत और जख्मी लोगों के आंकड़े

• कुल मौत- 24,680

• कुल घायल- 85,349

• तुर्किए- 20,213 मौत

• तुर्किए- 80,052 घायल

• सीरिया- 4,467 मौत

• सीरिया-  5,297 घायल