Monday, May 20, 2024
Homeदेशधर्मशारदीय नवरात्रि में करें ये उपाय, खुलेगी तरक्की की राह

शारदीय नवरात्रि में करें ये उपाय, खुलेगी तरक्की की राह

धर्म : मान्यता है कि शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा  धरती पर भक्तों संग वास करती हैं और जब आदिशक्ति जहां रहेंगी, वहां अशुभ संभव ही नहीं है, इसलिए नवरात्रि हर तरह के कार्य के लिए शुभ मानी जाती है.

इस साल नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हुई है, जो 05 अक्टूबर को दशहरा के साथ संपन्न होगी. इस दौरान भक्त मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करके उन स्वरूपों के स्वभाव के अनुरूप आशीर्वाद पाकर अपने जीवन के कष्टों से छुटकारा पाते हैं. काशी के पंडित शिवम शुक्ला हमें कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिसे शारदीय नवरात्रि के दौरान अपनाने से नौकरी और बिजनेस में तरक्की होगी.

नौकरी में तरक्की के उपाय
जॉब या नौकरी में तरक्की के लिए शारदीय नवरात्रि के दौरान गंगा जल से भरे कलश में लाल और पीले फूल डालकर मां दुर्गा की प्रतिमा पर अर्पित करना चाहिए. बाद में इस कलश को अपने कार्यस्थल पर ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा में रख देना चाहिए.

अगर इस कलश को ऑफिस में रखना संभव नहीं है तो इसके जल को अपने बैठने वाले स्थान पर छिड़ककर पवित्र कर लें. मान्यता है कि इससे अधिकारियों से मधुर संबंध बनेंगे और वे प्रभावित होंगे. इसके परिणाम स्वरूप नौकरी में तरक्की की राह आसान बनेगी.

बिजनेस में तरक्की के उपाय
कारोबार में तरक्की के लिए व्यापारियों को नवरात्रि के दौरान पीतल के बर्तन में गंगा जल भरकर उसमें लाल और पीले पुष्प डालकर अपने ऑफिस के उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. इससे कार्यक्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा आएगी. इसका व्यापार में असर दिखेगा.

इसके अलावा नवरात्रि के दौरान रोजाना सुबह शाम व्यापारिक प्रतिष्ठान, घर, और ऑफिस के मंदिर (पूजा स्थान) में घी के दीये जलाना चाहिए. दीये जलाते समय इसमें चार लौंग डाल देना चाहिए. ऐसा करने से बिजनेस और नौकरी में तरक्की के योग बनेंगे.

परिवार की खुशहाली के उपाय
इसके अलावा अगर आपका कोई काम पूरा नहीं हो रहा है तो आप नवरात्रि के दौरान रोजाना लाल चुनरी में पंचमेवा रखकर माता को चढ़ाएं. इसके बाद इस प्रसाद को ग्रहण करें.

करें ये भी उपाय
नवरात्रि के दौरान चांदी का स्वस्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र खरीदकर माता के चरणों में अर्पित करने और नवरात्रि के आखिरी दिन यानि महानवमी को इसे गुलाबी कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखने से घर में आर्थिक तंगी नहीं आती है. दरिद्रता दूर होती है.

उपयोगी और आसान उपाय
प्रतिपदा से नवमी तक मां की पूजा के दौरान एक पान का पत्ता लें और इस पर गुलाब की दो चार पंखुड़ियां रखकर मां के चरणों में अर्पित कर दें. इससे नौकरी और व्यापार में तरक्की के रास्ते खुलेंगे.

नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट का उपाय
नवरात्रि में पूजा का एक और उपाय बताया जाता है. इसके अनुसार पान का एक पत्ता लेकर उसके दोनों तरफ सरसों का तेल लगाकर मां को चढ़ाएं. सोते वक्त इस पान के पत्ते को सिरहाने रखकर सोएं. अगले दिन इसे किसी दुर्गा मंदिर के पीछे रख आएं.

मजबूत आर्थिक स्थिति के लिए मंत्र
जिन व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो, उन्हें नवरात्रि में माता के इस सिद्ध मंत्र का जाप करना चाहिए.
दुर्गे स्मृता हरसि भीतिमशेषजन्तोः।
सवर्स्धः स्मृता मतिमतीव शुभाम् ददासि।।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110528
Views Today : 282
Total views : 413226

ब्रेकिंग न्यूज़