Saturday, May 18, 2024
Homeदेशपीएम मोदी आज शाम जापान के लिए होंगे रवाना, शिंजो आबे के...

पीएम मोदी आज शाम जापान के लिए होंगे रवाना, शिंजो आबे के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में होंगे शामिल, PM किशिदा से भी होगी मुलाक़ात

पंजाब दस्तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज शाम होंगे जापान के लिए रवाना होंगे. जापान में पूर्व प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे (Shinzo Abe) के अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे. शिंजो आबे की पत्नी अक्की आबे (Akie Abe) से भी शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए शिष्टाचार भेंट करेंगे. 8 जुलाई को एक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. प्रधानमंत्री मोदी अपने इस जापान (Japan) दौरे में पीएम फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) समेत अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

पीएम मोदी का जापान दौरा

विदेश मंत्रालय की एक पूर्व घोषणा के मुताबिक मोदी जापान में अपने समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ अलग से मिलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर की शाम जापान से रवाना होंगे और उनके आधी रात के बाद दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के अनुसार, यह बहुत अच्छा है कि पीएम मोदी अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद जा सकेंगे और राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगे क्योंकि जापान एक मित्र राष्ट्र और एक आवश्यक भागीदार है.

अंतिम संस्कार कार्यक्रम में होंगे शामिल

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी का जापान के पूर्व प्रधानमंत्री के साथ व्यक्तिगत जुड़ाव था. जापानी सरकार ने 27 सितंबर को आबे के लिए राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम निर्धारित किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये समारोह टोक्यो के किटानोमारू नेशनल गार्डन में निप्पॉन बुडोकन इलाके में आयोजित हो रहा है.

8 जुलाई को हुई थी शिंजो आबे की हत्या

बता दें कि शिंजो आबे (Shinzo Abe) पर 8 जुलाई को नारा शहर में प्रचार कार्यक्रम के दौरान हमला किया गया था. गोली लगने के बाद उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. एक खुले और मुक्त भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए एक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के अलावा, जापान के सबसे लंबे वक्त तक सेवा करने वाले पूर्व पीएम ने क्वाड (Quad) के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई थी. क्वाड के जरिए ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के एक साथ आने से चीन तिलमिला गया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

109919
Views Today : 424
Total views : 412181

ब्रेकिंग न्यूज़