Monday, April 29, 2024
Homeदेशधड़ाम से गिरे सरिये के रेट,आधी हुई कीमतें।

धड़ाम से गिरे सरिये के रेट,आधी हुई कीमतें।

पंजाब दस्तक, सुरेन्द्र राणा; आशियाना बनाने के लिए विचार करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. घर बनाने  में मजबूती प्रदान करने वाले लोहे के सरिया के रेट में कई दिनों से गिरावट का दौर जारी है. सरिया रेट में गिरावट के कारण अब घर बनाने का बजट घट जाएगा. आप सभी जानतें है की, लोहे के सरिया की आवश्यकता छत, पिलर और बीम इत्यादि बनाने में इस्तेमाल में किया जाता है, जिसकी वजह से घर मजबूत बनता है. सरिया एक प्रमुख धातु है जो घर बनाने के काम आती है.

बीते कुछ समय पहले सरिया बहुत महंगा मिल रहा था. जिसके रेट सरिया 80,000 रुपये से लेकर 90,000 रुपये प्रति किवंटल तक जा पहुंचे थे. फिर जैसे ही गिरावट का दौर शुरू हुआ तो कीमतें नीचे गिरते-गिरते 60,000 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गई. परंतु मिले आंकड़ो के हिसाब से नज़र डाले तो सरिया के दाम फिर से आज के 3 साल जो कीमतें थी उससे भी अब नीचे रेट चला गया है. सरिया के अब के ताज़ा रेट 40,000-45,000 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गए है. पहले से आधे रेट पर पहुंच गया है.

जब सरिया के दाम आसमान पर पहुंच रहे थे, तो सरकार ने बढ़ी कीमतों को कम करने के लिए विचार किया. उसके बाद सरकार ने एहतियातन एक्सपोर्ट पर ड्यूटी को बढ़ा दिया. जिसका असर यह हुआ की एक्सपोर्ट से ज्यादा मुनाफा नहीं मिलना कम हुआ. एक्सपोर्ट को घटाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया था. जिससे भावों को नियंत्रित में लाया जा सकें. सरकार यह फैसला बेहतर काम कर गया. जिससे गिरावट का दौर शुरू हुआ.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

102615
Views Today : 437
Total views : 400854

ब्रेकिंग न्यूज़