Monday, May 20, 2024
Homeदेश7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने एक और भत्ते...

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सरकार ने एक और भत्ते को दी मंजूरी

पंजाब दस्तक डेस्क; कर्मचारियों को 28% महंगाई भत्ता मिलन शुरू गया है. इसके बाद अब 31% DA को भी मंजूरी मिल गई है. डीए बढ़ने के बाद अब कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी है. अब सरकार ने एक और भत्ते को मंजूरी दे दी है. 28% के हिसाब से हाउस रेंट अलाउंस भी अब बढ़ गया है.

दरअसल, महंगाई भत्ते के 25% से ज्यादा होने पर HRA अपने आप रिवाइज हो गया है. DoPT के नोटिफिकेशन के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बदलाव महंगाई भत्ते के आधार पर हुआ है. सरकार ने अब बढ़े हुए HRA में दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों को भी शामिल करना शुरू कर दिया है.

सभी कर्मचारियों को बढ़े हुए HRA का फायदा मिलने लगा है. इसलिए अब शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 परसेंट, 18 परसेंट और 9 परसेंट HRA मिलने लगा है. 28% डीए बढ़ोतरी के आधार पर DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है. लेकिन अभी 31% डीए के आधार पर HRA में इजाफा नहीं हुआ है.

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. मतलब जो कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा. इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना.
X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी हैं उन्‍हें 27 परसेंट HRA मिलेगा. Y कैटेगरी के शहरों में 18 परसेंट होगा और Z कैटेगरी में 9 परसेंट होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

110418
Views Today : 150
Total views : 413094

ब्रेकिंग न्यूज़