शिमला, सुरेंद्र राणा: समग्र शिक्षा प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों का बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान असेस्मेंट शिक्षा विभाग करेगा। पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों का यह असेस्मेंट सात और आठ अक्तूबर को किया जाएगा।

असेस्मेंट को लेकर एक ऑनलाइन वर्कशाप का आयोजन शनिवार को किया गया। इसको समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा ने संबोधित किया। इसमें समग्र शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधिकारी, प्रदेश के स्कूलों के शिक्षकों ने हिस्सा लिया। राजेश शर्मा शर्मा ने शिक्षकों को असेस्मेंट सर्वे की उपयोगिता पर बल देते हुए शिक्षकों को इससे सबंधित जरूरी निर्देश दिए।

राजेश शर्मा ने कहा कि बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान बच्चों के शिक्षा में एक महत्त्वपूर्ण आधार है बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान हो, इसके लिए हिमाचल में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

अब इसका आकलन भी किया जा रहा है। सरकारी स्कूलों के पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों में इसका असेस्मेंट किया जा रहा है, इसके माध्यम से पता चल पाएगा कि क्या निपुण के निर्धारित लक्ष्यों को हासिल किया जा रहा है, या इसमें कोई गैप है। इसका पूरा डाटा तैयार किया जाएगा। राजेश शर्मा ने कहा कि बच्चों को किस तरह से असेस किया जाता है, यह बेहद अहम है। इसके आधार पर यह पता चल पाएगा कि निर्धारित लक्ष्यों और रिजल्ट में कोई गैप तो नहीं है।

अगर भारी गैप आता है तो इसे लिंक कर इसको दूर करने की चुनौती हम सभी के सामने होगी। स्कूलों में करवाई जा रही इस असेस्मेंट के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास का आकलन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *