फ्लोरिडा और दक्षिण-पूर्वी अमरीका में हेलेन तूफान ने तबाही मचाई हुई है। कैटेगरी 4 में आने वाले इस शक्तिशाली तूफान ने यहां पर सब कुछ अस्त-वयस्त कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक अभी तक इस तूफान की वजह से 49 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं काफी लोग घायल हैं। हेलेन तूफान की वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। इसकी वजह से हजारों लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं। टेनेसी में यूनिकोई काउंटी अस्पताल में बाढ़ का पानी घुस गया, जिसकी वजह से अस्पताल की छत पर 54 लोग फंस गए, लेकिन सभी को बचाव दल के द्वारा हेलिकॉप्टर से सुरक्षित निकाल लिया गया। अमरीकी सरकार तेजी से बचाव कार्यों में लग गई है। रक्षा विभाग ने बताया कि फ्लोरिडा में लगभग 4,000 नेशनल गाड्र्समैन तैनात किए गए हैं, जबकि उत्तरी कैरोलिना, जॉर्जिया और अलबामा में अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने घोषणा की कि बचाव प्रयासों में सहायता के लिए 1,500 से अधिक संघीय कर्मियों को भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक 3.5 मिलियन लोग इस वक्त बिना बिजली के हैं। हेलेन तूफान ने गुरुवार रात सबसे पहले फ्लोरिडा के बिग बेंड क्षेत्र में 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ अपना कहर बरपाया। इसके बाद आसपास के राज्यों में भी इसने यहीं हाल किया, जिसकी वजह से इन इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई और हजारों लोगों को अपने घरों से विस्थापित होना पड़ा।

हेलेन तूफान अपने पीछे विनाश के निशान छोड़ते हुए जा रहा है। स्थानीय प्रशासन लगातार बचाव कार्य में लगा हुआ है। हेलेन तूफान कमजोर होकर उत्तर-उष्णकटिबंधीय चक्रवात में बदल गया है, जिसकी वजह से लगातार बारिश हो रही है, जिससे बांध टूटने की आशंका काफी बढ़ गई है। अगर ऐसा होता है तो मंजर और भी ज्यादा भयावह हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *