चंडीगढ़: सुरेंद्र राणा:भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग ने भगवंत मान और आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार की कड़े शब्दों में आलोचना करते हुए कहा की पंजाब सरकार दिवालियापन की कगार पर है और पंजाब सरकार सभी मोर्चों पर फेल है। कल पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने भगवंत मान सरकार से जवाब माँगा था की उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के लिए दिए गए 355.48 करोड़ से अब तक पंजाब के अस्पतालों को भुगतान क्यों नहीं किया, जिसपे अभी तक मुख्यमंत्री भगवंत मान और स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने चुप्पी साधी हुई है, चुग ने कहा की ये पंजाब और पंजाब की जनता के साथ धोखा हुआ है व मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनकी नकारा सरकार ने पूरे देश में पंजाब को शर्मसार किया है। मान सरकार की भ्रष्टाचार और नीतिहीनता पर सवाल खड़े हो रहे हैं, हर दिन पंजाब सरकार की नई करतूतें और जनता के साथ किए गए वादाखिलाफी की नई-नई कहानियाँ सामने आ रही हैं।

चुग ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2018 में देश के सभी नागरिको के लिए जन्कल्यानकारी आयुष्मान भारत योजना लाइ थी जिसमे सभी गरीब परिवारों और अभी हाल ही में इसका विस्तार करते हुए 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। इसी योजना के अंतर्गत पिछले ढाई वर्षों में केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार को 355.48 करोड़ रूपये आम जनता के कल्याण के लिए दिया लेकिन पंजाब सरकार ने आजतक उस पैसे से अस्पतालों को भुगतान ही नहीं किया, ना हीं पंजाब सरकार ने अपने हिस्से के पैसों का भुगतान किया जिससे पंजाब सरकार पर इन अस्पतालों का लगभग 600 करोड़ का बकाया है, जिसके कारण आज डॉक्टर और अस्पताल संचालक भगवंत मान के खिलाफ सडको पर हैं, और आम जनमानस का नुकसान हो रहा।

चुग ने पंजाब सरकार की स्वास्थ्य नीति की आलोचना करते हुआ कहा की आम आदमी पार्टी सिर्फ केंद्र सरकार के किये काम का श्रेय लेने में माहिर है, केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित कितनी ही ऐसी योजनाएं है जिसपर भगवंत मान ने अपना चोला डालकर सिर्फ फीता काटने का काम किया है, और केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के नागरिको की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए दिए पैसों को भी मंत्रियों-विधायकों के लिए महँगी-महँगी गाड़ियाँ खरीदने, अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापनों, बड़े-बड़े होर्डिंग छपवाकर पंजाब की भोली-भाली जनता की आँख में धुल झोंकने का कामकर रही है।

चुग ने सवाल किया की एक तरफ पंजाब सरकार कर्ज में दबते जा रही हैं, दूसरी तरफ केंद्र सरकार से जनता के लाभ के लिए मिला पैसा भी डकार जाती है, पंजाब सरकार ने गैरकानूनी रूप से जनता के 600 करोड़ रुपयों का गबन किया है, और तो और कोर्ट ने पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग के सचिव सहित सभी बड़े अधिकारीयों का वेतन रोकने आदेश दिया है। मुख्यमंत्री भगवंत मान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलबीर सिंह को जनता को जवाब देना चाहिए और उन्हें जनता से माफ़ी मांगनी चाहिए।

चुग ने कहा की भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने भी मुख्यमंत्री भगवंत मान से सवाल किया है की उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जारी किये पैसे से अस्पतालों को अबतक भुगतान क्यों नहीं किया, जिसपर आजतक भगवंत मान या उनकी सरकार के किसी भी प्रतिनिधि ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और बड़े-बड़े दावे और केंद्र सरकार पे पैसे रोकने के आरोप लगाने वाले पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ बलबीर सिंह ने भी इसपर चुप्पी साधी हुई है।

चुग ने कहा की भगवंत मान को पोलिटिकल टूरिज्म और अपने पार्टी के आकाओं की परिक्रमा करने की जगह पंजाब के अस्पतालों के बकाया 600 करोड़ का भुगतान करना चाहिए ताकि पंजाब में खस्ताहाल स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार हो सके, और आम जनमानस को प्रधानमंत्री जी की योजना का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *