शिमला, सुरेंद्र राणा: हिमाचल में विधानसभा की तीन सीटों पर चल रहे उपचुनाव के बीच कैबिनेट की बैठक फिर से बुलाई गई है। यह बैठक शुक्रवार 12 जुलाई को शिमला स्थित राज्य सचिवालय में होगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई फैसले राज्य सरकार ले सकती है। वर्तमान में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव चल रहे हैं। 10 जुलाई को यहां वोटिंग होगी और 13 जुलाई को नतीजे आएंगे। क्योंकि चुनाव प्रचार से सभी कैबिनेट मंत्री अब फ्री हो गए हैं, इसलिए शुक्रवार 12 जुलाई को अब कैबिनेट की बैठक रखी गई है। इस बैठक में ऊना जिला में बनने जा रहे बल्क ड्रग पार्क को लेकर चर्चा हो सकती है। पिछली बैठक में मुख्यमंत्री ने फैसला लिया था कि बल्क ड्रग पार्क में स्ट्रैटेजिक पार्टनर राज्य सरकार होगी। इसलिए सरकार के हिस्से का पैसा देने के लिए कैबिनेट में मामला जाएगा।

हिमाचल सरकार जितना पैसा पार्क के लिए देगी, केंद्र से उतनी ही राशि और ली जा सकेगी। इसके अलावा शिक्षा विभाग में हो रही जेबीटी और टीजीटी की बैच वाइज भर्ती का मामला भी कैबिनेट में लाया जा सकता है। यह भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से चल रही है, लेकिन अभी तक नियुक्तियां नहीं दी गई हैं। पुलिस भर्ती के रूल्स को लेकर भी चर्चा कैबिनेट में हो सकती है। इस बार पुलिस भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग को एजेंसी बनाया गया है, लेकिन लोकसेवा आयोग रूल्स में कई कमियां देख रहा है। पुलिस भर्ती में जिला कैडर की व्यवस्था ही नियमों में नहीं है। यदि नियमों में संशोधन करना हो तो मामला कैबिनेट में जाएगा।

कैबिनेट के बाद विदेश दौरे पर मुख्य सचिव

कैबिनेट बैठक के अगले दिन ही मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना भी विदेश दौरे पर जा रहे हैं। मुख्य सचिव करीब एक हफ्ते के लिए हिमाचल से बाहर हैं। वह साउथ अफ्रीकी देशों के दौरे पर होंगे। इसलिए अगली बैठक उनके वापस आने के बाद ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *