शिमला, सुरेंद्र राणा; हिमाचल प्रदेश में कम संख्या वाले स्कूलों को शिक्षा विभाग मर्ज करने जा रहा है। शुक्रवार को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने सचिवालय में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की। जिसमें आगामी समय में किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की गई और भविष्य में किस तरह के कार्य शिक्षा विभाग में होने है उसको लेकर भी मंथन किया गया।

बैठक के बाद शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में गुणवत्ता की शिक्षा मिले इस पर सरकार कार्य कर रही है और आज समीक्षा बैठक कर फीडबैक लिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 16000 के करीब शिक्षकों के पद खाली है और बीते वर्ष सरकार ने 6000 पदों को भरने की मंजूरी दी थी जिसमें 2200 टीजीटी के पद भरने की प्रक्रिया चल रही है और इसी सप्ताह उनकी नियुक्ति कर दी जाएगी। इसके अलावा जेबीटी शिक्षकों का भी तैनाती की जा रही है और यह शिक्षक वहां तैनात किए जाएंगे जहा स्कूलों में शिक्षक कम है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ स्कूल ऐसे हैं जहां पर छात्रों की संख्या काफी कम है। उनको भी सरकार मर्ज करने जा रही है। वहीं एनटीटी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्राइमरी स्कूलों में एनटीटी शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। प्रदेश की आर्थिक स्थिति को देखते हुए आउटसोर्स के आधार पर ही पद भरे जाएंगे।

वन्ही पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर द्वारा उठाए गए सवालों पर उन्होंने कहा कि वे भी अपने कार्यकाल में इनकी नियुक्ति कर सकते थे। सरकार ने वित्तीय स्थिति को देखते हुए फिलहाल कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से इन पदों को भरने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *