Thursday, July 4, 2024
Homeराज्यअब डिपुओं में ऐसे मिलेगा राशन, उपभोक्ताओं को बॉयोमीट्रिक-ओटीपी संग मिलेगा पक्का...

अब डिपुओं में ऐसे मिलेगा राशन, उपभोक्ताओं को बॉयोमीट्रिक-ओटीपी संग मिलेगा पक्का बिल, नई मशीनें वितरित करने की टेंडर प्रकिया पूरी

शिमला, सुरेन्द्र राणा: प्रदेश भर के 5100 से अधिक डिपुओं में अब अत्याधुनिक नई पॉस मशीनों से राशन मिलेगा। अब तक चल रही पॉस मशीन कंपनी के साथ टेंडर का समय पूरा हो चुका है, वहीं अब नई मशीनों को राज्य भर के डिपुओं में प्रदान करने को टेंंडर फाइनल सहित अब उन्हें डिपुओं में वितरित कर चलाए जाने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। इसके चलते अब राशनकार्ड धारकों को बॉयोमीट्रिक संग मोबाइल में ओटीपी से राशन मिल सकेगा और पक्का बिल भी मिल पाएगा। अब तक मशीनीं बिल की बजाय डिपो धारकों की ओर से अधिकतर उपभोक्ताओं को हाथ से ही नकली बिल थमाया जाता है, लेकिन अब उपभोक्ता की ओर से खरीदे गए सामान के हिसाब से ही डिजिटल बिल बनेगा।

अब सस्ते राशन के डिपो में अब हाईटेक डिजिटल पॉस मशीनें प्रदान की जाएंगी। ऐसे में प्रदेश भर के 19 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सस्ते राशन के डिपुओं में अब राशन के फिंगर प्रिंट स्कैन न होने को लेकर निराश नहीं होना पड़ेगा। हाईटेक मशीनों से उपभोक्ताओं को ओटीपी, बॉयोमीट्रिक स्कैनिंग व बिल भी जनरेट होगा। ऐसे में अब राशन वितरण में अधिक पारदर्शिता आएगी। -एचडीएम

प्रदेश में वर्तमान में कुल 19 लाख 60 हजार 467 राशनकार्ड धारक हैं। उक्त राशन कार्डधारकों को प्रदेश के 5100 के करीब उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से अंतोदय, बीपीएल व पीएचएच परिवारों को मुफ्त व कम दामों सहित एपीएल व अन्य को बाजार से कम मूल्यों में सबसिडी अधारित सस्ता राशन प्रदान किया जाता है। अब खाद्य आपूर्ति विभाग हिमाचल प्रदेश शिमला की ओर से इस बार डिपुओं में बदलाव किया जाएगा।

पुरानी की जगह नई मशीनें होंगी वितरित

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग कांगड़ा के जिला नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि डिपो में पुरानी पॉस मशीनों की बजाय नई मशीनें वितरित की जाएंगी। इसके लिए अब फाइनल प्रक्रियाएं चल रही हैं, जिससे अधिक पारदर्शिता व सुविधाजनक तरीके से उपभोक्ताओं को राशन मिल पाएगा। अब डिपुओं में राशन वितरण में किसी भी तरह की धांधली नहीं पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

130465
Views Today : 444
Total views : 446011

ब्रेकिंग न्यूज़