Thursday, July 4, 2024
Homeराज्यIFFCO ने दूर की हिमाचल के किसानों की टेंशन

IFFCO ने दूर की हिमाचल के किसानों की टेंशन

शिमला, सुरेन्द्र राणा: प्रदेश में यूरिया खाद की कमी को पूरा करने के लिए इफको ने 2660 टन खाद का स्टॉक हिमाचल पहुंचा दिया है। यह स्टोक चंडीगढ़ व होशियारपुर से दो भागों में पहुंचाया है। होशियापुर से ऊना, कांगड़ा व हमीरपुर जिला के लिए 1325 टन यूरिया भेजी गई है, तो चंडीगढ़ से सिरमौर, किनौर, लाहुल-स्पीति, शिमला, कुल्लू, मंडी, सोलन व बिलासपुर जिला के लिए 1335 टन यूरिया की सप्लाई की गई है, जो विभिन्न गांवों की सहकारी सभाओं के माध्यम से किसानों तक पहुंचेगी। किसानों के अनुसार प्रदेश में 25 फीसदी यूरिया खाद की सप्लाई कम होने के कारण जमींदार काफी परेशान थे।

सहकारी सभाओं व हिमफेड एजेंसियों में खाद की कमी होने के कारण किसानों को खाद नहीं मिल पा रही थी, जिससे किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। बता दें कि प्रदेश के कृषि प्रधान जिला ऊना में 70 से 80 प्रतिशत लोग कृषि कारोबार से जुड़े हुए हैं। बारिश के बाद अब जिलाभर में किसान फसलों में यूरिया खाद डालने की तैयारी कर रहे हैं।

नैनो यूरिया को प्रमोट करने पर जोर

बता दें कि फसलों में यूरिया खाद के प्रयोग को कम करने के लिए सरकार द्वारा जोर दिया जा रहा है। इसके चलते कंपनी भी यूरिया खाद की जगह नैनो यूरिया को प्रमोट करने के लिए ज्यादा बल दे रही है। नैनो यूरिया को प्रमोट करने के लिए यूरिया खाद की सप्लाई को 20 से 25 फीसदी तक कम कर दिया है।

दो दिन पहले ही पहुंचा बड़ा स्टॉक

इफको ऊना के क्षेत्रीय प्रबंधक माशूक अहमद ने बताया कि प्रदेश सहित जिला ऊना में दो दिन पहले ही यूरिया खाद का बड़ा स्टॉक पहुंचा है। जिला ऊना में यूरिया खाद की कोई भी कमी नहीं है। कंपनी की ओर से हिमाचल को 2660 टन खाद की सप्लाई की है। इसमें जिला ऊना को 625 टन की यूरिया की सप्लाई मिली है। जिला ऊना में यूरिया खाद की कोई भी कमी नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

130904
Views Today : 1114
Total views : 446681

ब्रेकिंग न्यूज़