Monday, June 24, 2024
Homeदेशनीट पर घिरे केंद्र-एनटीए, SC ने CBI जांच की मांग पर नोटिस...

नीट पर घिरे केंद्र-एनटीए, SC ने CBI जांच की मांग पर नोटिस जारी कर आठ जुलाई तक मांगा जवाब

पंजाब दस्तक: नीट-यूजी परीक्षा में पेपर लीक के आरोपों की सीबीआई जांच की मांग वाली अर्जी सहित सात यााचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इसके साथ ही अदालत ने अगली सुनवाई की तारीख आठ जुलाई तय कर दी है। याचिकाकर्ता हितेश सिंह कश्यप ने आरोप लगाया है कि कि गुजरात के गोधरा में जय जल राम परीक्षा सेंटर को चुनने के लिए कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड आदि राज्यों में 26 छात्रों ने 10-10 लाख रुपए घूस दी थी। कश्यप ने कहा कि इस सेंटर पर ड्यूटी दे रहे टीचर सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार टीचर के पास से सभी 26 छात्रों की डिटेल मिली है। इसलिए इस मामले की सीबीआई जांच जरूरी है। वहीं, कुछ छात्रों और अभिभावकों ने शुक्रवार को शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान से मुलाकात की। प्रधान ने भरोसा दिया कि जांच में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। सरकार पारदर्शी प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध है। कोर्ट के सामने पारदर्शिता से बात रखेंगे। कोर्ट जो भी आदेश देगा, उसका पालन करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा अच्छी हुई है, एक-दो जगह की घटना सामने आई है, इसकी इन्क्वायरी चल रही है। यह सब कोर्ट के संज्ञान में है। कोर्ट जो भी कहेगा, हम करेंगे।

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने अलग-अलग हाई कोर्ट में दाखिल अर्जियों को ट्रांसफर करने की मांग पर भी नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाशकालीन पीठ ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के वकील की इस दलील का संज्ञान लिया कि विभिन्न उच्च न्यायालयों में अनेक याचिकाएं लंबित हैं। इनमें ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक’ (नीट-यूजी), 2024 को प्रश्नपत्र लीक होने और अन्य गड़बडिय़ों के आरोपों में निरस्त करने की मांग की गई है। पीठ ने नोटिस जारी करने का आदेश देते हुए कहा कि आठ जुलाई को इस पर सुनवाई होगी। गौर हो कि बता दें कि पहले ही इस मामले में कई अर्जियां कोर्ट में हैं। इन पर ही सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत में सरकार ने गुरुवार को बताया था कि नीट परीक्षा में 1563 छात्रों को ग्रेस माक्र्स मिले थे, जिन्हें रद्द किया जा रहा है। अब इन छात्रों के लिए 23 जून को फिर से परीक्षा की जाएगी। जो भी छात्र उसमें हिस्सा लेना चाहते हैं, वह बैठ सकते हैं। इसके अलावा जो छात्र दोबारा परीक्षा में नहीं बैठेंगे, उनकी मेरिट बिना ग्रेस माक्र्स के साथ ही बनेगी। परीक्षा देने वालों की मेरिट नए रिजल्ट के साथ तैयार की जाएगी। दोबारा होने वाली परीक्षा का परिणाम 30 जून को आएगा।

आरोपी ने कबूली थी पेपर लीक की बात, सरकार है कि मानती नहीं

केंद्र सरकार भले ही नीट पेपर के लीक होने की बात मानने से इनकार कर रही है, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि मामले में पटना से गिरफ्तार किए गए पहले आरोपी आयुष ने पेपर लीक की बात कबूली थी। उसने कहा था कि उसे पटना के लर्न होस्टल में चार मई को ले जाया गया। मुझे प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और याद करने के लिए कहा गया था। परीक्षा में सभी प्रश्न शत-प्रतिशत मिले थे। मेरे साथ वहां 20-25 परीक्षार्थी भी मौजूद थे। उनको भी प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और रटाया गया था। पटना पुलिस ने यह बयान कोर्ट में भी पेश किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

125489
Views Today : 352
Total views : 437912

ब्रेकिंग न्यूज़