Thursday, July 4, 2024
Homeराज्यशिमलाहिमाचल प्रदेश सचिवालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ की आम सभा में कर्मचारियों...

हिमाचल प्रदेश सचिवालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ की आम सभा में कर्मचारियों के विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा बोले मांगों पर विचार न किया गया तो होगा उग्र आंदोलन

शिमला,सुरेंद्र राणा: आज हिमाचल प्रदेश सचिवालय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ द्वारा टेक राम शर्मा की अध्यक्षता में आमसभा का आयोजन कांफ्रेंस हॉल आर्मज़डेल भवन फ़ेस-३ में किया गया, जिसमे सचिवालय, राजभवन, इस्टेट ऑफिस व अन्य विभागों के 350 से अधिक कर्मचारियों ने हिस्सा लिया ।

संघ द्वारा सभा में कई मुद्दों पर चर्चा की गई जिसमें। मुख्य रूप से

1. सचिवालय में आउटसोर्स के माध्यम से सफ़ाईकर्ता के पद जो भरें गए है उसे दैनिक वेतन आधार पे भरा जाए, सभा में इस बात का भी ज़िक्र हुआ की हाईकोर्ट में सफ़ाईकर्ता के पदों को नियमित(Regular) आधार पे भरा जाता है, उस आधार पे सचिवालय में भी सफ़ाईकर्ता के पदों को दिया जाए और सरकार द्वारा सफ़ाईकर्ता पे लगे dying cadre को हटाया जाए।

2. आमसभा में सरकार द्वारा सेवादार के पदों से जमादार, दफ़्तरी, प्रतिलिपि यंत्र चालक, रिकॉर्ड लिफ़्टर पे पदोनीति उपरांत कोई इंक्रीमेंट नहीं दिए जाना का कड़ा विरोध प्रकट किया। पदोनीति पे वित्ताय लाभ हर कर्मचारी का नैतिक अधिकार है और प्रशासन कर्मचारियों के अधिकारों का हनन कर रहा है, इस मुद्दे का संघ कड़ा विरोध करता आ रहा है।

3. ⁠चालक कर्मचरियों के तर्ज़ पे चतुर्थ श्रेणी सघ को भी एक ही पद पे कार्य करने उपरांत 15 और 25 उपरांत special Increment की बात उठाई गई, की जिस प्रकार चालक साथियों को एक ही पद के कार्य करने उपरांत विशेष Increment दी जाती है तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को क्यों नहीं, इसलिए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी special increment का लाभ दिया जाए।

4. ⁠ठीक इसी तरह चालक साथियों के तर्ज़ पे धुलाई भत्ता भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को Rs.60 के बजाय Rs.300 किया जाए।

संघ के महासचिव साहिल वर्मा ने कहा की उपरोक्त मुद्दों पे संघ ने अनेकों बार सरकार व प्रशासन को पत्र के माध्यम से गुज़ारिश करता आ रहा है परंतु इन मुद्दों पे अभी तक प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार की कोई संतोषजनक कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है ।

संघ द्वारा आज की सभा में स्पष्ट कर दिया गया है की यदि प्रशासन इन मुद्दों पे शीघ्र कोई कड़ा संज्ञान नहीं लेता है तो आने वाले समय में संघ द्वारा उग्र आंदोलन किया जायेगा जिसकी सारी ज़िम्मेवारी प्रशासन की होगी।

सभा में संघ की कार्यकारणी से टेक राम शर्मा, प्रधान, मदन लाल, वरिष्ठ अप प्रधान, जोगिंदर सिंह अप प्रधान, साहिल वर्मा महासचिव, राजेश कुमार विशेष सचिव, ओम प्रकाश, संयुक्त सचिव, नारायण प्रचार सचिव , साहिल , ऑडिटर सीमा कंवर , कोषाध्यकष और सदस्य, जसविंदर, अनिकेत, पप्पू ख़ान, सुमिर, विशाल ठाकुर , लेख राज उपस्थित रहें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

130914
Views Today : 1130
Total views : 446697

ब्रेकिंग न्यूज़