शिमला, सुरेंद्र राणा; विश्व धरोहर कालका-शिमला रेललाइन पर शिमला और कालका रेलवे स्टेशन का जल्द ही आधुनिकीकरण होगा। पहली बार इस प्रकार का कार्य हेरिटेज रेललाइन पर होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए बोर्ड ने विशेष सलाहकार को दोनों रेलवे स्टेशन का मुआयना कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

स्टेशन की आधुनिक ड्राइंग देने के लिए भी कहा है। सलाहकार की रिपोर्ट के अनुसार ही बजट जारी होगा। बताया जा रहा है कि स्टेशनों पर करीब 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट रखा गया है। इसका पता रिपोर्ट के बाद ही लगेगा। कालका रेलवे स्टेशन के मास्टर प्लान पर भी काम चला हुआ है। बताया जा रहा है कि यह कार्य दिसंबर माह के अंत में पूरा किया जाएगा।

इस कार्य पर करीब 31.40 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। रेल मंत्रालय की ओर से यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर बेहतर अनुभव करवाने पर कार्य किया जा रहा है। वहीं आधुनिकीकरण के इस दौर में भी मंत्रालय कार्य कर रहा है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

रेलगाड़ियों के आधुनिकीकरण के साथ अब स्टेशनों पर भी यह कार्य शुरू किया है। यह कार्य अमृत रेलवे स्टेशन के तहत करवाया जा रहा है। शिमला रेलवे स्टेशन पर भी कार्य किया जाएगा। कार्य करवाने का उद्देश्य न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं (एमईए) सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *