Sunday, July 7, 2024
Homeबिलासपुरहिमाचल के बिलासपुर में भूकंप, जानें रिक्टर पैमाने पर क्या रही तीव्रता

हिमाचल के बिलासपुर में भूकंप, जानें रिक्टर पैमाने पर क्या रही तीव्रता

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में रिक्टर पैमाने पर 2.9 की तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। हालांकि, तीव्रता कम होने के चलते भूकंप के झटके महसूस नहीं हुए। भूकंप का केंद्र जमीन के भीतर करीब 13 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप करीब 2:14 बजे आया।

1905 के भूकंप में 20 हजार से ज्यादा गईं थीं जानें

बता दें हिमाचल भूकंप की दृष्टि से सिस्मिक जोन चार और पांच में आता है। कांगड़ा, चंबा, लाहौल, कुल्लू और मंडी भूकंप की दृष्टि से सबसे अति संवेदनशील क्षेत्र हैं। कांगड़ा में 4 अप्रैल, 1905 की अल सुबह आए 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप में 20 हजार से ज्यादा इंसानी जानें चली गई थीं। भूकंप से एक लाख के करीब इमारतें तहस-नहस हो गई थीं, जबकि 53 हजार से ज्यादा मवेशी भी भूकंप की भेंट चढ़ गए थे।

कैसे आता है भूकंप?

भूकंप के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

132042
Views Today : 346
Total views : 448404

ब्रेकिंग न्यूज़