Thursday, July 4, 2024
Homeदेशपंजाबपीएम की सुरक्षा में चूक के बाद बड़ा फैसला, VVIP सुरक्षा में...

पीएम की सुरक्षा में चूक के बाद बड़ा फैसला, VVIP सुरक्षा में तैनात होगा एसपीजी की तर्ज पर ट्रेंड दस्ता

पंजाब दस्तक, सुरेंद्र राणा: पंजाब आने वाले वीवीआईपी या वीआईपी लोगों के सुरक्षा घेरे में अब चूक नहीं हो पाएगी। राज्य पुलिस ने इस समस्या से निपटने के लिए पक्का हल निकाल लिया है। अब वीवीआईपी की ड्यूटी में तैनात किए जाने वाले जवानों व अधिकारियों का दस्ता स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। इसमें उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा तय नियमों के बारे में ट्रेनिंग देने के साथ ही विपरीत स्थिति से निपटने के गुर भी सिखाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पंजाब पुलिस के पहले दस्ते को ट्रेनिंग दी गई है, जबकि हाईवे पर सड़क सुरक्षा फोर्स के जवान हर आधुनिक यंत्रों व हथियारों से लैस तैनात रहेंगे।

2022 विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब दौरे पर आए थे। इस दौरान सड़क मार्ग से जाते हुए उनके सुरक्षा घेरे में चूक होने का मामला सामने आया था। इसके बाद पंजाब पुलिस के कई सीनियर अधिकारियों पर गाज गिरी थी। प्रदेश सरकार की किरकिरी भी हुई थी। अब अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पंजाब में कई दिग्गज नेताओं का आना होगा। इसको ध्यान में रखकर पंजाब पुलिस की तरफ से अपनी तैयारी की गई है। सूत्रों के मुताबिक करीब 30 जवान पहले बैच में ट्रेंड किए गए हैं।

इसके अलावा पंजाब के सभी हाईवे पर भी जनवरी से पुलिस का सख्त पहरा रहेगा। पंजाब पुलिस ने कनाडा की तर्ज पर स्पेशल सड़क सुरक्षा फोर्स गठित कर दी गई। इसमें शामिल मुलाजिमों की पुलिस ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। साथ ही उन्हें ट्रैफिक नियमों की ट्रेनिंग दी जा रही है। अतिरिक्त डायरेक्ट जनरल ऑफ पुलिस (एडीजीपी) ट्रैफिक अमरदीप सिंह राय कपूरथला के पंजाब पुलिस इन-सर्विस प्रशिक्षण सेंटर में सड़क सुरक्षा फोर्स के जवानों से मिले। उन्होंने कहा कि इन कर्मचारियों को आधुनिक यंत्रों/उपकरणों से लैस वाहन मुहैया करवाए जाएंगे और ड्यूटी के अनुसार इन कर्मचारियों की वर्दी भी पुलिस की रिवायती वर्दी से अलग होगी।

सुरक्षा में तैनात होंगे युवा अधिकारी

वीवीआईपी की सुरक्षा में युवा अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। 2010 के बाद भर्ती जवानों को इसके लिए चुना गया है। इन्हें पहले जिला स्तर पर ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा उन्हें अति आधुनिक हथियार चलाने के बारे में भी ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इस्राइल में तैयार की गई पंजाब पुलिस की स्वैट टीम भी मोर्चा संभालेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

130892
Views Today : 1100
Total views : 446667

ब्रेकिंग न्यूज़