शिमला, सुरेंद्र राणा: हिमाचल प्रदेश में चल रहे निजी स्कूल हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा नौंवी से 12वीं तक की संबद्धता के लिए 31 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान की नवीनिकरण, अपग्रेडेशन और नई संबद्धता के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। संबद्धता आवेदनों के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर दी है।

जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 31 अक्तूबर तक सूबे में नौंवी से 12वीं कक्षा तक खुलने वाले नए स्कूल, अपग्रेडेशन और पहले से चल रहे स्कूलों की संबद्धता के नवीकरण के लिए आवेदन मांगे हैं। बोर्ड प्रबंधन की ओर से जारी अधिसूचना के तहत बोर्ड की शर्तों को पूरा करने वाले निजी शिक्षण संस्थान अपनी संबद्धता के लिए बोर्ड कार्यालय में ऑनलाइन माध्यम से 31 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बोर्ड प्रबंधन की ओर से 30 नवंबर तक प्राप्त आवेदनों का निरीक्षण करवाया जाएगा।

वहीं संस्थानों से प्राप्त आवेदनों पर निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को बोर्ड कार्यालय की ओर से संबंधित संस्थानों को सूचित करने का समय 15 दिसंबर तक रहेगा, जबकि 30 दिसंबर तक संबंधित संस्थान निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर कर सकेंगे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 31 जनवरी तक बोर्ड प्रबंधन के पास संबद्धता के लिए पहुंचे आवेदनों पर लिए गए निर्णयों के बारे में सूचित करेगा। वहीं इस संदर्भ में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि संबद्धता के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही करने होंगे।

किसी भी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन इस दौरान स्वीकार नहीं किया जाएगा। वहीं संस्थानों की ओर से ऑनलाइन अपलोड़ किए गए दस्तावेजों को भी संभालकर रखना होगा, क्योंकि जरूरत पड़ने पर बोर्ड प्रबंधन इन्हें कभी भी मंगवा सकता है। इसके अलावा संबद्धता प्राप्त करने के लिए फीस को ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करवाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *