पंजाब दस्तक सुरेंद्र राणा: बिपरजॉय तूफान का पंजाब में अधिक असर देखने को नहीं मिल रहा है। मौसम विशेषज्ञों ने रविवार व सोमवार येलो अलर्ट जारी किया है, लेकिन इसका अधिक असर पूर्वी मालवा के साथ पठानकोट, होशियारपुर और नवांशहर में ही देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक बिपरजॉय का असर रविवार से शुरू हो जाएगा, लेकिन असर सोमवार भी देखने को मिलेगा। बिपरजॉय का असर पठानकोट व गुरदासपुर में ही देखने को मिलेगा। रविवार को पठानकोट व सोमवार को पठानकोट व गुरदासपुर में येलो अलर्ट है। दोआबा की बात करें तो यहां रविवार व सोमवार होशियारपुर व नवांशहर में अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं पश्चिमी मालवा में इसका कोई असर नहीं होगा। वहीं पूर्वी मालवा में भी मानसा, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और एसएएस नगर में रविवार और सोमवार को फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और एसएएस नगर में अलर्ट जारी किया गया है।

बिपरजॉय जहां अन्य राज्यों में आफत लेकर आ रहा है, वहीं इससे पंजाब में मौसम सुहावना हो जाएगा। यहां रविवार- सोमवार तेज हवाएं चल सकती हैं। लेकिन अधिक नुकसान देखने को नहीं मिलेगा। पंजाब के माझा व दोआबा में बिपरजॉय का असर ना के बराबर होने के कारण अब तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। सोमवार के बाद माझा व दोआबा का तापमान 40 के पार हो जाएगा।

वहीं मालवा में बिपरजॉय गर्मी से राहत देगा। सोमवार तक मालवा के शहरों का तापमान 40 के करीब पहुंचेगा, लेकिन बिपरजॉय के कारण राहत मिलेगी और तापमान में गिरावट होगी। सोमवार के बाद मालवा के शहरों का तापमान 38 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *