Sunday, July 7, 2024
Homeहिमाचलअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई ने छात्रों की मांगों...

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई ने छात्रों की मांगों को लेकर किया धरना- प्रदर्शन – इन्द्र नेगी

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इकाई मंत्री इंदर नेगी ने विज्ञपति जारी करते हुए कहा है कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हमेशा से ही छात्र हितों की रक्षा के लिए आवाज बुलंद करती आई है। इसी के तहत आज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पिंक पैंटल पर छात्रों की मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से विद्यार्थी परिषद ने मांग की है Revalivation के परीणाम को जल्द से जल्द घोषित किए जाएं। विद्यार्थी परिषद लंबे समय से अनेक प्रकार के आंदोलनों के माध्यम इस मांग को उठा रही है विद्यार्थी परिषद ने पूर्व में हस्ताक्षर अभियान धरना प्रदर्शन टेबल टॉक के माध्यम से इस मांग को विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष कई दफा रखा गया परंतु प्रशासन द्वारा इस बिंदु पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया जिससे विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के समक्ष यह समस्या लंबे समय से आ रही है।

छात्र आगामी परीक्षाओं के पंजीकरण भी नहीं करवा पा रहे विद्यार्थी परिषद ने धरना प्रदर्शन के माध्यम से प्रशासन सूचित किया कि यदि इस मांग को जल्द से जल्द पूरा ना किया गया तो परिषद उग्र आंदोलन करने से गुरेज नहीं करेगी।

विद्यार्थी परिषद लंबे समय से छात्र संघ चुनाव बहाली के लिए आंदोलन चलाती आ रही है विद्यार्थी परिषद का मानना है कि छात्रों को उनके लोकतांत्रिक अधिकार से वंचित रखने का जिम्मा प्रदेश सरकारों एवं विश्वविद्यालय प्रशासन को जाता है जिस कारण से कहीं ना कहीं छात्र अपनी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रह रहा है। विद्यार्थी परिषद ने इस मांग को लेकर भी काफी लंबे समय से अनेक प्रकार के आंदोलन चलाएं जिसमें टेबल टॉक धरना प्रदर्शन हस्ताक्षर अभियान अधिकारियों का घेराव प्रदेश की सरकारों का घेराव करके भी इस मांग को प्रमुख रूप से उठाया है परंतु सरकार एवं प्रशासन द्वारा इस बिंदु को लेकर किसी भी प्रकार का कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया और वर्तमान समय तक छात्रों को इस अधिकार से वंचित रखा गया।

विद्यार्थी परिषद धरना प्रदर्शन के माध्यम से प्रदेश सरकार को भी सचेत करती है कि विद्यार्थी परिषद की मांगों को अनदेखा करके पूर्व में भी सरकारों ने क्षति सही है और विद्यार्थी परिषद आने वाले समय में भी ऐसी क्षति पहुंचाने में गुरेज नहीं करेगी। इ

काई मंत्री इंदर नेगी जी ने वक्तव्य रखते हुए छात्रावासों में आने वाली अनेक समस्याओं पर प्रकाश डाला इसमें प्रमुख रूप से खाने की गुणवत्ता पानी की आपूर्ति छात्रावासों की मरम्मत छात्रावासों में अवैध प्रवेश प्रतिबं‌ आदि बिंदुओं पर प्रशासन की अनदेखी को लेकर हॉस्टल वार्डन को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी की अगर इन मांगों को पूरा न किया गया तो विद्यार्थी परिषद इससे भी उग्र आंदोलन करेगी धरना प्रदर्शन में विद्यार्थी परिषद ने इआरपी व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए भी विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष मांग रखी।

ईआरपी व्यवस्था मैं कमियों के कारण छात्रों को कई प्रकार के समस्याओं सामने करना पड़ रहा है। विद्यार्थी परिषद का कहना है की यदि इन सभी मांगों को जल्द से जल्द पुरा न किया गया तो अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई आने वाले समय में बड़े से बड़े आंदोलन करने के लिए तैयार है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Our Visitor

132081
Views Today : 419
Total views : 448477

ब्रेकिंग न्यूज़